Now Reading
निक्की हेली ने इजरायली बमों पर लिखा ‘उन्हें खत्म कर दो’, बढ़ा विवाद

निक्की हेली ने इजरायली बमों पर लिखा ‘उन्हें खत्म कर दो’, बढ़ा विवाद

  • अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली की तस्वीरें हुई वायरल
  • इजरायली सेना के बमों पर लिखा - ‘उन्हें खत्म करो’
nikki-haley-writes-finish-them-on-israeli-bombs

Nikki Haley Writes “Finish Them” On Israeli Bombs: अमेरिकी रिपब्लिकन की ओर से पूर्व राष्ट्रपति उम्मीदवार और साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर रही निक्की हेली की हाल की इजराइल यात्रा ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। मेमोरियल डे के मौके पर इजराइल पहुंची निक्की ने वहां रखे बमों पर कुछ ऐसा लिख दिया, कजो अब एक बड़ा मुद्दा बनता दिखाई दे रहा है।

असल में इजराइल यात्रा के दौरान  संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत राह चुकीं निक्की हेली ने सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 155 मिमी ऊंचे रॉकेट पर लिखा – Finish Them यानी ‘उन्हें खत्म कर दो! अमेरिका हमेशा इजराइल के साथ है।

Nikki Haley Writes “Finish Them” On Israeli Bombs

निक्की द्वारा इजराइली सेना के बम पर लिखे इस संदेश को सोशल मीडिया पर खूब वायरल किया जा रहा है। ये तस्वीरें इजरायली संसद सदस्य डैनी डैनन द्वारा भी साझा की गई, जो लेबनान के साथ उत्तरी सीमा के पास के स्थलों की यात्रा के दौरान निक्की हेली के साथ मौजूद थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके बाद से ही दुनिया भर में कई लोगों ने उनकी आलोचना शुरू कर दी। असल में निक्की हेली ने बम पर – ‘उन्हें खत्म कर दो’ जैसा संदेश ऐसे समय में लिखा जब कुछ ही दिनों पहले इजराइल द्वारा किए गए एक हवाई हमले में राफा के शिविर में रह रहे लगभग 45 आम लोग मारे गए थे। इनमें कई बच्चे व महिलाएँ भी शामिल थी।

ऐसे में तमाम लोगों ने निक्की की यह कहते हुए आलोचना शुरू कर दी कि वह सीधे तौर पर जंग के दौरान मच रहे नरसंहार को बढ़ावा दे रही हैं। असल में पिछले साल अक्टूबर से जारी इस जंग में अब तक गाजा में ही अकेले 36,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं, जिनमें लगभग 15,000 बच्चे भी शामिल हैं।

निक्की हेली ने क्या कहा?

अपनी इस यात्रा के दौरान निक्की हेली ने पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के लिए ईरान, चीन और रूस को जिम्मेदार ठहराया। आपको बता दें हमास ने इजराइल पर अचानक हमला करते हुए लगभग 1,000 से अधिक लोगों की जान ले ली थी और लगभग 250 से अधिक को बंधक बना लिया था।

इसके बाद से इजराइल ने जवाबी कार्यवाई शुरू कर दी और अब स्थिति मानों एक व्यापक जंग जैसी बन गई है। इस बीच निक्की हेली ने अपने एक बयान में कहा कि ईरान ने रूसी खुफिया जानकारी के आधार पर हमले की साजिश रची थी और चीन की ओर से इस हमले के लिए आर्थिक मदद दी गई थी। वैसे उन्होंने अपने इन दावों को लेकर कोई सबूत पेश नहीं किए।

See Also
TikTok Layoffs Entire India Staff

इस दौरान निक्की हेली ने हथियारों की खेप को अस्थाई रूप से रोके जाने पर के विषय पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन की आलोचना भी की। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने नेतन्याहू की गिरफ्तारी की मांग कर रहे अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) से लेकर नरसंहार के आरोपों को देख रहे अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) पर भी निशाना साधा। लेकिन हाल में राफा में इज़राइल के हमले को देखते हुए निक्की हेली फिलहाल आलोचनों से घिरी नजर आ रही हैं। असल में गाजा के ज्यादातर लोगों ने राफा में ही शरण ले रखी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.