Now Reading
पानी की बर्बादी करने पर लगेगा ₹2000 का जुर्माना, इस राज्य का फैसला?

पानी की बर्बादी करने पर लगेगा ₹2000 का जुर्माना, इस राज्य का फैसला?

  • दिल्ली में पानी की बर्बादी करते पाए जाने में ₹2000 का जुर्माना.
  • 200 से अधिक टीम के लोग रखेंगे दिल्ली के अलग अलग इलाकों में रखेंगे नजर.
delhi-water-crisis-supreme-court-orders-himachal-pradesh-to-release-water

₹2000 fine on wastage of water: दिल्ली में पानी की किल्लत के बीच आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में नागरिकों को पानी की बर्बादी करने की चेतवानी जारी की है, यदि दिल्ली में कोई कार या किसी भी प्रकार का वाहन को पाइप के माध्यम से धोते मिलता है, या फिर दिल्ली में पानी की टंकी ओवरफ्लो होकर पानी बहते हुए पाई जाती है तो ऐसे लोगों के ऊपर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार ने पानी की बर्बादी को रोकने के लिए चालन और जुर्माने का रास्ता निकाला है। दिल्ली में यदि कोई पानी का नुकसान करते हुए पाया जाता है तो उससे जुर्माने के रूप में 2000 रुपए की राशि वसूली जायेगी। जुर्माना वसूलने और आदेशों की निगरानी रखने के लिए दिल्ली सरकार ने 200 टीमों तो तैनात किया है।

आपकों बता दे , राजधानी दिल्ली में आम लोगों को पानी की किल्लतों का समाना करना पड़ रहा है,सरकार ने दिल्ली में एक ही टाइम आपूर्ति की घोषणा की है।

जांच टीम करेंगी निरीक्षण

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की नेता और सरकार में मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिए है, कि वह पूरी दिल्ली में 200 टीमों की तैनाती करें जो अलग अलग इलाकों में जाकर पानी की बर्बादी करने वाले लोगों की जांच करें और उनके ऊपर कार्रवाई करें।

घरेलू कनेक्शन का व्यवसायिक उपयोग की भी होगी जांच

दिल्ली सरकार में मंत्री ने दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर हरियाणा सरकार को कटघरे में खड़ा है, आतिशी ने आरोप लगाया है हरियाणा से यमुना में पानी न छोड़ने की वजह से दिल्ली में पानी की आपूर्ति में कमी है। इस स्थिति में दिल्ली (₹2000 fine on wastage of water)  में पानी को संभाल कर खर्च करना और बचाना बहुत महत्वपूर्ण है।

आतिशी के अनुसार, दिल्ली में कई इलाकों में पानी की बर्बादी की जा रही है, कई जगह घरेलू नल कनेक्शन का उपयोग निर्माण क्षेत्र (कंट्रक्शन) में किया जा रहा है तो वही इसका उपयोग व्यवसायिक प्रतिष्ठान में भी किया जाता है। जांच टीम ऐसे मामले की जांच करके कार्रवाई करेंगी। जिससे दिल्ली में पानी के दुरुपयोग को रोका जा सकें।

See Also
rbi-extends-deadline-to-return-rs-2000-notes-till-oct-7

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली में एक टाइम पानी सप्लाई करने का फैसला लिया है, नए फैसले में जहां दो टाइम पानी सप्लाई किया जाता था वह एक टाइम कर दिया गया सरकार का दावा है, बचें हुए पानी को उन इलाकों में दिया जायेगा जहां एक बार भी पानी सप्लाई नहीं हो पा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.