Now Reading
WhatsApp Channels में जल्द आ रहा ‘Analytics’ फीचर, देख सकेंगे हर डिटेल

WhatsApp Channels में जल्द आ रहा ‘Analytics’ फीचर, देख सकेंगे हर डिटेल

  • WhatsApp Channels पर आ रहा है शानदार फीचर
  • चैनल से जुड़े तमाम आँकड़ो को देख सकेंगे एडमिन्स
whatsapp-channel-to-get-analytics-feature

WhatsApp Channel To Get Analytics Feature: दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवाओं में गिने जाने वाले WhatsApp ने अब एक और बेहतरीन फीचर्स लाने का मन बनाया है। हाल में ही WhatsApp Channels नामक नई सुविधा जोड़ने के बाद अब कंपनी चैनल्स को एक खास नए टूल से लैस करने का मन बना रही है, जो खासकर चैनल मालिकों के लिए एक वरदान से कम नहीं होगा।

इस नए टूल की मदद से चैनल एडमिन बेहतर ढंग से अपने चैनल से जुड़े यूजर्स पैटर्न को समझ सकेंगे और चैनल को आगे ले जाने के लिए एक सटीक रणनीति तैयार कर सकेंगे। असल में Meta के मालिकाना हक़ वाली ये कंपनी WhatsApp Channel के लिए ‘Analytics’ फीचर जोड़ने की दिशा में काम कर रही है।

WhatsApp Channel To Get Analytics Feature

जी हाँ! Analytics नाम से ही शायद कई लोग समझ गए होंगे कि इस संभावित फीचर के क्या-क्या लाभ होंगे। वैसे इस संभावित फीचर का खुलासा, WhatsApp के आगामी अपडेट्स पर नजर रखने वाले पोर्टल WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हो सका है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रिपोर्ट की मानें तो WhatsApp अपने वेब यूजर्स को एक Analytics फीचर से लैस करने की तैयारी में है। इस फीचर के तहत प्लेटफॉर्म पर चैनल के उपयोगकर्ता आधार से संबंधित तमाम आँकड़े आदि देखें जा सकेंगे। इस नए फीचर को लेकर एक ट्वीट भी किया गया, जिसमें एक स्क्रीनशॉट साझा किया गया है।

यह स्क्रीनशॉट असल में WhatsApp Channel Analytics फीचर का ही बताया जा रहा है। इसमें आप WhatsApp Channel के तहत Account Reached और Net Follow नामक दो सेक्शन देख सकते हैं। इस फीचर के साथ यूजर्स को यह अंदाज़ा लग सकेगा कि उनके चैनल पर किसी पोस्ट को कितने लोगों ने देखा, कितने लोग उनके चैनल पर आए और कितने उनमें से चैनल ज्वाइन किए आदि।

 

इतना ही नहीं बल्कि इनसे Channel में किन-किन देशों से कितने यूजर्स जुड़े हैं, आपके पोस्ट की Reach कितनी है और उसमें क्लिक कितने लोगों ने किया जैसी तमाम अहम जानकारियाँ भी प्राप्त की जा सकेंगी। सीधा सा मतलब ये है कि अब Channel एडमिन आँकड़ो का अध्ययन करके अपने चैनल सब्सक्राइबर पैटर्न को समझते हुए, उस हिसाब से कंटेंट क्रिएट कर सकेंगे, ताकि अधिक से अधिक उपयोगकर्ता कंटेंट देखें।

फिलहाल WhatsApp का यह आगामी Channel Analytics फीचर अभी विकास के चरण में ही है। और आने वाले दिनों में इसे सबसे पहले कुछ चुनिंदा बीटा यूजर्स को टेस्टिंग के लिहाज से उपलब्ध करवाया जा सकता है। फिर एक बार प्राप्त फीडबैक के आधार पर इसको विकसित करते हुए, सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.