Now Reading
Phase 6 Voting: मतदान के दिन कौन सी दुकानें रहेंगी बंद और किन्हें मिली इजाजत? जानें यहाँ

Phase 6 Voting: मतदान के दिन कौन सी दुकानें रहेंगी बंद और किन्हें मिली इजाजत? जानें यहाँ

  • दिल्ली की सभी 7 सीटों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान जारी है।
  • राजधानी में कई दुकानों को बंद रखा गया है, जबकि कुछ खुली रह सकती हैं।
which-shops-open-and-closed-on-voting-day

Shops On Voting Day: देश भर में आज 25 मई के दिन लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान हो रहे हैं। इस छठे दौर में 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। इन सभी सीटों पर कुल 889 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में कई दिग्गज नाम जैसे मेनका गांधी, मनोहर लाल खट्टर, महबूबा मुफ्ती, राज बब्बर, कन्हैया कुमार, मनोज तिवारी आदि शामिल हैं।

दिलचस्प रूप से छठे चरण के तहत ही राजधानी दिल्ली की भी सभी 7 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रह रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर प्रदेश में कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। प्रदेश भर में 60,000 से अधिक जवानों की तैनाती के साथ ही साथ कई दुकानों को भी बंद रखा गया है। तो आइए जानते हैं कि मतदान के चलते दिल्ली में आज किन-किन दुकानों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं? और कौन दुकानें मतदान वाले दिन भी खुली रह सकती हैं।

Shops On Voting Day

सबसे पहले तो आपको बता दें, मतदान के दिन प्रदेशों में किन दुकानों को बंद रखा जाना है और किन पर कोई पाबंदी नहीं होगी, इस संबंध में चुनाव आयोग द्वारा ही गाइडलाइंस जारी की जाती हैं। इसके तहत हुड़दंगबाज़ी आदि पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में आज शराब की दुकानों को बंद रखा जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों के तहत 25 मई को होने वाले मतदान के चलते राजधानी में शराब की दुकानें 23 मई शाम 6 बजे से 25 मई की शाम 6 बजे तक के लिए बंद रखी गईं। इतना ही नहीं बल्कि दिल्ली के अलावा आसपास के शहरों जैसे फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी। असल में इन क्षेत्रों में भी आज ही मतदान होना है।

वैसे सिर्फ शराब की दुकानें ही नहीं बल्कि दिल्ली में आज सभी शैक्षणिक संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज आदि को भी बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके पीछे की मुख्य वजह यह भी होती है क्योंकि अधिकतर स्कूल-कॉलेजों को मतदान के लिए ‘पोलिंग बूथ’ में बदल दिया जाता है। ऐसे में यह काफी मुश्किल हो जाता है कि संस्थान खुले रहें और छात्रों व स्टाफ की मौजूदगी में वोटिंग भी करवाई जाती रहे।

See Also
Padma-Award-2024-_foreigners-got-the-honor_

वैसे दिलचस्प रूप से दिल्ली में आज बैंक भी बंद रहेंगे, लेकिन इसके पीछे का मुख्य कारण कुछ और है। असल में 25 मई को महीने का चौथा शनिवार है, ऐसे में राजधानी में बैंकों में भी अवकाश रहेगा।

वहीं अगर बात की जाए कि कौन-कौन सी सेवाओं मतदान के दिन भी खुली रह सकती हैं तो इसमें सबसे पहले साफ कर दें कि ज़रूरी और एमरजेंसी सेवाएं मतदान के कारण प्रभावित नहीं होती हैं। यह सामान्य दिनों की तर्ज पर ही चालू रहेंगी, जैसे अस्पताल, दवाओं की दुकानें, टेस्ट क्लिनिक आदि।

इसके अलावा सरकारी बस सेवाएं व मेट्रो भी चालू रहेगी। इनमें तो सामान्य दिनों की बजाए मतदान के चलते इज़ाफ़ा ही किया गया है। आज दिल्ली में मेट्रो सेवाओं को भी समय से पहले ही शुरू कर दिया गया, जबकि शहर में 35 रूटों पर और अधिक बसें चलाई जा रही हैं। इतना ही नहीं बल्कि दिल्ली में होटलों, रेस्टोरेंट्स, क्लब, मॉल जैसी चीजों पर भी कोई पाबंदी (Shops On Voting Day) नहीं है, वह सामान्य दिनों की तरह ही खुले रह सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.