Now Reading
लखनऊ: डिफेंस एक्सपो में लगा ‘चिनूक हेलीकॉप्टर’ मॉडल हुआ गायब, चोरी की शक

लखनऊ: डिफेंस एक्सपो में लगा ‘चिनूक हेलीकॉप्टर’ मॉडल हुआ गायब, चोरी की शक

  • DRDO का बनाया मॉडल हेलीकॉप्टर हुआ चोरी
  • लखनऊ नगर निगम पर भी उठ रहे हैं सवाल
helicopter-stolen-in-lucknow-defence-expo

Helicopter Stolen In Lucknow Defence Expo: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक अनोखी घटना सामने आ रही है। असल में लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के आयोजन के दौरान डीआरडीओ द्वारा बनाया गया एक चिनूक हेलीकॉप्टर का मॉडल डिस्प्ले में लगाया गया था, जो अब गायब हो गया है। सामने आ रही शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह लापरवाही और चोरी का मामला बताया जा रहा है।

जी हाँ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीआरडीओ द्वारा तैयार यह हेलीकॉप्टर मॉडल ही चोरी हो गया है और अभी तक यह भी पता नहीं लग सका है कि आखिर चोरी होकर ये हेलीकॉप्टर कहाँ ले ज़ाया गया या फिर कब और किसने इसे कथित रूप से चुराया। फिलहाल हेलीकॉप्टर गायब होने के पीछे किसका हाथ है, इसका पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

Helicopter Stolen In Lucknow Defence Expo

आपको बता दें, यहाँ जिस डिफेंस एक्सपो की बात हो रही है, उसका आयोजन साल 2020 में किया गया था। उस समय भारत के प्रतिष्ठित संस्थान – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डी आर डी ओ) ने स्क्रैप से एक चिनूक हेलीकॉप्टर का हूबहू मॉडल तैयार किया था, जिसे एक्सपो के आयोजन स्थल के एंट्री गेट पर लगाया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यह चिनूक हेलीकॉप्टर मॉडल एक्सपो में आने वाले लोगों के लिए सेल्फी का एक लोकप्रिय प्वाइंट बन गया था। बड़ी संख्या में लोगों ने इस हेलीकॉप्टर मॉडल के साथ सेल्फी ली थी। लेकिन इस एक्सपो के खत्म हो जाने के बाद भी हेलीकाप्टर वहीं रखा गया। और इस हेलीकॉप्टर मॉडल के देखरेख की जिम्मेदारी नगर निगम को सौंपी गई थी।

कैसे हुई घटना?

हुआ ये कि पिछले साल 2023 में जब G20 समिट का एक कार्यक्रम लखनऊ में होना था, जो उसी स्थान पर आयोजित किया जाना था, जहाँ एक्सपों हुआ था और ये हेलीकॉप्टर लगा था। लेकिन G20 कार्यक्रम को देखत हुए नगर निगम ने हेलीकॉप्टर के पिलर के कमजोर हो जाने और संबंधित इलाके में वीआईपी-वीवीआईपी मूवमेंट का हवाला देते हुए इस चिनूक हेलीकॉप्टर मॉडल को हटा दिया था। लेकिन इसके बाद से ही हेलीकॉप्टर का कुछ पता नहीं चल सका हिया।

See Also
pune-porsche-accident-accused-mother-calls-sons-viral-video-fake

एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2023 में नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव की ओर से हेलीकॉप्टर के गायब होने की शिकायत की गई। इसके बाद नगर निगम के अफसरों से यह पूछा गया कि वह चिनूक हेलीकॉप्टर का मॉडल तय स्थान से हटाकर कहाँ गया?

इस पर नगर निगम के जोनल सेक्रेटरी ने लिखित जवाब दिया था कि हेलीकॉप्टर गोमती नगर स्थित नगर निगम के “रबिश एंड रिमूवेबल” वर्कशॉप में मरम्मत के लिए भेजा गया था। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि मौजूदा समय में ऐसा कोई भी हेलीकॉप्टर वर्कशॉप में मौजूद नहीं है और कथित तौर पर न ही इस हेलीकॉप्टर की कोई एंट्री वर्कशॉप में दिखाई पड़ती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.