Now Reading
‘ब्रोकर से ज्यादा कमा रही सरकार’, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पूछा गया दिलचस्प सवाल, देखें यहाँ!

‘ब्रोकर से ज्यादा कमा रही सरकार’, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पूछा गया दिलचस्प सवाल, देखें यहाँ!

  • दोनों की बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल.
  • बीएसई के एक कार्यक्रम में वितमंत्री सीतारमण पहुंची हुई थी.
Nirmala-Sitharaman

Government is earning more than brokers: कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है, जब राजनेता किसी कार्यक्रम में पहुंचे और वह उन्हें ऐसा सवाल पूछ लिया जाता है कि वह जवाब देने में असहज हो जाते हैं। एक ऐसा ही दिलचस्प वाकया वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण के साथ घटा जहां एक ब्रोकर ने वित्तमंत्री से स्टॉक मार्केट ब्रोकर्स और रियल एस्टेट ट्रांजैक्शन पर भारी टैक्स लगाने को लेकर एक प्रश्न पूछ लिया। हालांकि वित्तमंत्री  ने ब्रोकर के प्रश्न का जबाव तो दिया पर उनके पूछे गए प्रश्न की तरह गोल मटोल था, जिसके बाद दोनों के वार्तालाप का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया हैं।

मामला बीएसई के एक कार्यक्रम का था, जहा वित्तमंत्री  सीतारमण पहुंची हुई थी, कार्यक्रम के दौरान एक ब्रोकर ने वित्तमंत्री सीतारमण से प्रश्न करते हुए पूछा कि, ब्रोकर अपना सबकुछ दांव पर लगाकर जोखिम उठा रहे हैं लेकिन उसका सारा फायदा सरकार को मिल रहा है। आप हमारे स्लीपिंग पार्टनर हैं और मैं अपना पैसा, जोखिम, स्टाफ और सबकुछ लगाकर वर्किंग पार्टनर हैं। इस सवाल के जबाव देने से वित्तमंत्री  बचते हुए नजर आई उन्होंने इसके जवाब में बस मजाकिया लहजे से टालने की कोशिश की।

Government is earning more than brokers

बीएसई के कार्यक्रम में एक ब्रोकर ने वित्तमंत्री से सवाल करते हुए पूछा कि, उनके जोखिम और निवेश के बाद सरकार उनसे अधिक मुनाफा कमा रही है, हमसे सरकार (ब्रोकर्स) जीएसटी, आईएसटी स्टांप ड्यूटीस, सिक्योरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स लगाकर सरकार एक ब्रोकर से अधिक पैसा कमा रही है। उन्होंने कहा,

‘मैं सबकुछ निवेश कर रहा हूं, मैं भारी जोखिम उठा रहा हूं और भारत सरकार मेरा पूरा मुनाफा अपने हिस्से में ले जा रही है। आप मेरे स्लीपिंग पार्टनर हैं और मैं अपने फाइनेंस, रिस्क, स्टाफ के साथ वर्किंग पार्टनर।’

इसके अलावा ब्रोकर को अन्य कई शिकायते केंद्र सरकार से थी, उसने अपने सवाल में आगे वित्तमंत्री  से मुंबई जैसे शहर में घर खरीदने में लगने वाले भारी टैक्स की बात भी उठाई, ब्रोकर का प्रश्न था कि मुंबई में घर लेने में 11% जीएसटी और स्टाम्प शुल्क चुकाना पड़ता है, ऐसे में सीमित संसाधनों वाले आदमी के लिए मदद करने के लिए आपके पास क्या योजना है?

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ब्रोकर के इस पुरे प्रश्न में निर्मला सीतारमण का एक छोटा सा जवाब आया उन्होंने कहा,

“एक स्लीपिंग पार्टनर यहां बैठकर जवाब नहीं दे सकता है।”

हालांकि इस दौरान वित्तमंत्री  का लहजा थोड़ा मजाकिया था, परंतु अब दोनों की बातचीत का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.