Now Reading
अब डेस्कटॉप पर भी Google Search को मिला डार्क मोड, Chrome पर ऐसे करें इस्तेमाल!

अब डेस्कटॉप पर भी Google Search को मिला डार्क मोड, Chrome पर ऐसे करें इस्तेमाल!

how-to-enable-google-search-dark-mode-on-desktop-chrome

इस बात में कोई शक नहीं है कि स्मार्टफ़ोन की तमाम ऐप्स में डार्क मोड (Dark Mode) का फ़ीचर काफ़ी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। और आख़िरकार! Google ने भी अब डेस्कटॉप के लिए Google Search या कहें तो Chrome पर Dark Mode फ़ीचर उपलब्ध करवा दिया है।

असल में पहले से ही Google Play Store से लेकर Google Assistant तक में डार्क मोड (Dark Mode) की पेशकश करने वाली टेक दिग्गज़ कंपनी ने डेस्कटॉप पर Google Search के लिए भी इस सुविधा को पेश कर दिया है।

असल में जैसे ही Google ने डेस्कटॉप पर Google Search के लिए डार्क मोड (Dark Mode) की टेस्टिंग शुरू की, वैसे ही कुछ चुनिंदा यूज़र्स को ये सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

लेकिन साफ़ कर दें कि यह फ़ीचर आपके डेस्कटॉप पर System Theme के साथ काम करता है। इसका मतलब है कि अगर आपकी System Theme ही Dark Mode में सेट होगी तो Google Search डेस्कटॉप में ऑटोमेटिक Dark Mode में काम करने लगेगा।

Google ने The Verge को इस बात की पुष्टि की है कि यह डेस्कटॉप पर Search के लिए डार्क मोड की टेस्टिंग कर रहा है और फ़िलहाल दुनिया भर में इसके पूरी तरह से रोलआउट के लिए कंपनी ने कोई तारीख़ नहीं चुनी है।

How To Enable Google Search Dark Mode On Chrome
  • इसके लिए यूज़र्स को पहले पेज के कॉर्नर पर ही एक नोटिफ़िकेशन प्राप्त होगा, जिस्मीं लिखा होगा, “Dark theme is now available”
  • यूज़र इसको चुनने के लिए उस नोटिफ़िकेशन पर क्लिक करके ‘Turn On’ का विकल्प चुन सकते हैं, जो Search पेज को Dark Mode में बदल देगा।
  • एक बार इसके एनेबल होने के बाद आपके पास Google Search को वापस Light, Dark, या System Default में सेट करने का विकल्प होगा।
How To Use Force Dark Mode On Chrome
  • इस बीच अगर आपको अभी तक ऐसा कोई नोटिफ़िकेशन नहीं मिला है तो आप हमेशा से ही Chrome पर Force Dark Mode का विकल्प इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आप Chrome के Address Bar पर Chrome://flags टाइप करके एंटर दबाए और फिर ‘Dark Mode’ टाइप करके एंटर करें।
  • इसके बाद आब Force Dark Mode for Web Contents के विकल्प को Enable कर दें और फिर Chrome को रिलॉन्च करें।

force_dark_mode_on_chrome-desktop

See Also
delhi-to-use-ai-camera-traffic-challan-system

इस बीच Google Chrome की मोबाइल ऐप पर भी Theme को बदला जा सकता है, जब या तो System-Wide Preference या फिर Battery Saver Mode एनेबल हो।

साथ ही Chrome Mobile ऐप पर आप इसको मैन्युअल रूप से भी बदल सकते हैं, कुछ ऐसे;

  • Google Chrome ओपन करें
  • टॉप पर दाईं ओर तीन डॉट्स पर टैप करें
  • फिर Settings पर जाएँ
  • उसके बाद Basics विकल्प चुने और वहाँ Themes पर टैप करें
  • और फिर डिवाइस के अनुसार  Dark, System Default, या Set by Battery Saver विकल्प में से एक को चुने

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.