इंदौर: वोटर्स को मिलेंगी दो फ्री मूवी टिकट, जिला निर्वाचन कार्यालय की घोषणा, ये है शर्त?

  • जिला निर्वाचन अधिकारी का ऐलान, वोटर्स को देंगे फ्री मूवी टिकट
  • लेकिन जान लें क्या हैं शर्तें और मतदाता पर्ची से इसका कनेक्शन?
free-movie-tickets-for-voters-in-indore-know-how

Free Movie Tickets For Voters in Indore?: इंदौर के लोगों को लोकसभा चुनाव 2024 में मुफ्त में फिल्म देखनें का मौका मिल सकता है। यह अवसर किसी राजनीतिक पार्टी द्वारा नहीं बल्कि जिला निर्वाचन कार्यालय या चुनाव आयोग द्वारा दिया जा रहा है। इसके तहत इंदौर के वोटर्स को कुछ शर्तों के तहत मुफ्त में फिल्म टिकट प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं कैसे और किन्हें?

असल में यह मामला मतदाता सूचना पर्ची (VIS) से जुड़ा हुआ है। बीते कई चुनावों से हर घर में मतदाता पर्चियों के वितरण का काम भी चुनाव आयोग या स्थानीय स्तर पर जिला निर्वाचन कार्यालय के जिम्मे होता है। पहले मतदाता पर्चियां राजनीतिक पार्टियों द्वारा ही समबंधित क्षेत्रों में बंटवाई जाती थी।

लेकिन भारत निर्वाचन आयोग के आदेश के मुताबिक, वर्तमान समय में प्रत्येक मतदाता को उसकी मतदाता सूचना पर्ची की बीएलओ द्वारा मतदाता के निवास पर जाकर उपलब्ध कराई जाती है। इस पर्ची में मतदाता व मतदान से जुड़ी कई जानकारियाँ जैसे केन्द्र का पता आदि भी दर्ज होता है।

Free Movie Tickets For Voters in Indore

अब इसी मतदाता सूचना पर्ची को लेकर इंदौर से एक अनोखी खबर सामने आ रही है। इंदौर के जिला निर्वाचन अधिकारी और ज़िलाधिकारी आशीष सिंह ने यह जानकारी साझा की कि जिले के समस्त मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदाता पर्ची 04 से 08 मई की अवधि के बीच वितरित कर दी जाएगी। इसकी जिम्मेदारी सम्बंधित बीएलओ की होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, अगर तय अवधि तक लोगों को मतदाता सूचना पर्ची बीएलओ द्वारा उनके निवास पर आकर नहीं दी जाती है, तो मतदाता इसकी शिकायत करें और अपने नाम, मोबाइल नंबर, विधानसभा क्षेत्र एवं मतदान केन्द्र जैसी जानकारियों के साथ इस शिकायत को व्हाट्सएप या फ़ोन के माध्यम से दर्ज करवाएँ।

See Also
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

बताया जा रहा है कि अगर शिकायत सच पाई जाती है तो संबंधित बीएलओ के ख़िलाफ कार्यवाई तो की ही जाएगी, लेकिन सही सूचना देने वाले मतदाताओं को इंदौर शहर के मूवी थियेटर में फिल्म देखने के लिये दो फ्री मूवी टिकट भी प्रदान किए जाएँगे। सूचना के अनुसार, मतदाताओं के लिए स्थानीय स्तर पर जारी निर्वाचन हेल्पलाइन व्हाटसएप नंबर 9399338398 और लेंडलाइन नंबर 0731-2470104, 0731-2470105 है।

जाहिर है इस पहल के ज़रिए, यह कोशिश की जा रही है कि ज़िले में अधिक से अधिक संख्या में मतदान को बढ़ावा दिया जा सके। लोगों को घर से निकलकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। और वोटर्स को मतदाता सूचना पर्ची न मिलने जैसी परेशानियों का सामना न करना पड़े, जिससे मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक सुनिश्चित किया जा सके।

इतना ही नहीं बल्कि इंदौर में जिला प्रशासन की ओर से एक और अनोखा फैसला लिया गया है। कुछ समय पहले इंदौर में वोटर्स को 56 दुकानों पर नि:शुल्क पोहा देने की बात भी कही गई। बताया जा रहा है कि जो वोटर सुबह 9 बजे के पहले वोट डालने के बाद चुनिंदा 56 दुकान पर पहुंचते हैं, उन्हें नि:शुल्क पोहा दिया जाएगा। बता दें इंदौर में 13 मई को मतदान होना है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.