Now Reading
ChatGPT, Gemini AI चैटबॉट पड़े ठप, सर्वर हुआ डाउन? ये है सच!

ChatGPT, Gemini AI चैटबॉट पड़े ठप, सर्वर हुआ डाउन? ये है सच!

  • सोशल मीडिया पर यूजर्स ने की चैटबॉट्स के डाउन होने की शिकायतें
  • OpenAI ने लिया संज्ञान, पुनः बहाल हुई ChatGPT की सेवाएँ
chatgpt-gemini-ai-chatbots-are-down-worldwide

ChatGPT, Gemini AI Chatbots Down?: आज एआई चैटबॉट्स सबसे चर्चित विषयों में से एक बन गया है। खासकर OpenAI का ChatGPT और Google का Gemini AI चैटबॉट दुनिया भर में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। लेकिन शुक्रवार को भारत समेत दुनिया भर के कुछ हिस्सों में तमाम उपयोगकर्ता ChatGPT और Gemini वेब प्लेटफ़ॉर्म व ऐप के ठप पड़ने या कहें तो सर्वर डाउन होने की शिकायत करते दिखाई पड़े।

जी हाँ! तमाम यूजर्स ने X पर इस परेशानी का जिक्र करते हुए कहा कि वह इन सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। इस दौरान कुछ लोगों ने सिर्फ ChatGPT को लेकर शिकायत की, तो कुछ ने ChatGPT के साथ ही साथ Gemini ऐप को लेकर भी कुछ ऐसी ही परेशानी का जिक्र किया।

ChatGPT, Gemini AI Chatbots Down: वापस से हुआ ठीक!

आउटेज रिपोर्टिंग के लिए मशहूर पोर्टल डाउनडिटेक्टर ने भी इस दौरान इन ऐप्स के कुछ Errors से प्रभावित होने की बात दर्शायी। OpenAI की ओर से अपने स्टेटस पेज पर एक अपडेट के तहत इस परेशानी को स्वीकार किया गया था। लेकिन अब कंपनी ने ताजा अपडेट दी है कि यह मुद्दा सुलझा लिया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल इस लेख को लिखते समय iOS और Android दोनों के लिए ChatGPT का मोबाइल ऐप ठीक से काम करता दिखाई पड़ रहा है। कंपनी के अनुसार, ChatGPT के संबंध में यह आउटेज या दिक्कत लगभग 27 मिनट तक रही।

सोशल मीडिया पर मचा शोर

जैसा अक्सर देखनें को मिलता है, इंटरनेट आउटेज को लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स काफी एक्टिव नजर आए। लोगों ने X समेत कई मंचो पर सर्वर डाउन होने की संभावना व्यक्त करते हुए अपनी शिकायतें दर्ज करवाई।

See Also
apple-pay-and-credit-card-to-be-launched-in-india-soon

असल में लोगों की शिकायतें भी अलग-अलग दिखी। कुछ लोगों का कहना रहा कि उन्हें संबंधित AI चैटबॉट्स के साथ चैट विंडो में बात करते समय कुछ Errors का सामना करना पड़ा। जबकि कुछ लोगों ने कहा कि ChatGPT को ओपन करते ही सिर्फ एक खाली पेज प्रदर्शित हो रहा है।

कुछ उपयोगकर्ताओं ने यहभी बताया कि आउटेज के चलते चैटबॉट के साथ उनकी सभी पुरानी चैट गायब हो रही हैं। एक यूजर ने लिखा;

“ChatGPT फिर से डाउन हो गया है। Gemini भी काम नहीं कर रहा है। क्या किसी और को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है?”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.