Now Reading
DRDO को बड़ी सफलता, SMART मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण

DRDO को बड़ी सफलता, SMART मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण

  • भारत में सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण.
  • नौसेना ने ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक उड़ान का परीक्षण किया.
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update
View Gallery

Successful test of SMART missile system: भारत रक्षा क्षेत्र में नई नई उपलब्धि हासिल कर रहा है, रक्षा क्षेत्र में भारत की सफलता का विश्व के देशों में डंका बजाया जा रहा है, इसी क्रम को और मजबूत करते हुए रक्षा क्षेत्र के मामले में भारत की आत्म निर्भरता को मजबूती प्रदान करते हुए भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी रोधी मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया है।

बुधवार (1 मई 2024) आज का दिन भारत के आत्मनिर्भर होने के क्रम को मजबूती प्रदान करने के लिए काफी अहम साबित हुआ, आज भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण ओडिशा के तट से किया है।

मिली जानकारी के अनुसार, नौसेना ने ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक उड़ान का परीक्षण किया, यह सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (स्मार्ट) एक अगली पीढ़ी की मिसाइल-आधारित हल्की टारपीडो डिलीवरी प्रणाली है, जिसे डीआरडीओ (DRDO) ने डिजाइन और विकसित किया है, यह पूरी तरह स्वदेशी मेक इन इंडिया मिसाइल है।

650 किमी रेंज तक लक्ष्य भेदने में सक्षम

मिसाइल की खूबियों के बारे में कहा जा रहा है, यह मिसाइलअपनी अधिकांश उड़ान कम ऊंचाई पर हवा में पूरी करती है और अपने लक्ष्य के नजदीक जाकर मिसाइल से (Successful test of SMART missile system) टॉरपीडो रिलीज होकर पानी के भीतर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। यह युद्ध में पनडुब्बी रोधी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उपयोगी साबित होगी, एक जानकारी के मुताबिक यह 650 किलोमीटर तक जाकर अपने लक्ष्य को भेद पाने में सक्षम है। कैनिस्टर आधारित इस मिसाइल सिस्टम में कई आधुनिक सब-सिस्टम हैं, जिनमें दो चरणीय सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर सिस्टम , नेविगेशन सिस्टम आदि शामिल हैं।

 

See Also
reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो,  भारतीय नौसेना की इस उपलब्धि को लेकर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गदगद दिखाई दिए उन्होंने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) के सफल उड़ान-परीक्षण पर डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों को बधाई दी, राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे नौसेना की क्षमताएं बढ़ेंगी।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.