Now Reading
दुबई में बाढ़ से तबाही, एयरपोर्ट भी डूबा, स्कूल-कॉलेज समेत मेट्रो सेवा हुई बंद

दुबई में बाढ़ से तबाही, एयरपोर्ट भी डूबा, स्कूल-कॉलेज समेत मेट्रो सेवा हुई बंद

  • अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों में सोमवार रात से हो रही तेज बारिश
  • यूएई ही नहीं बल्कि कतर, सऊदी अरब और बहरीन भी प्रभावित
dubai-flood-update-waterlogged-on-roads-due-to-heavy-rain

Dubai Flood Update: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इसके आसपास के देशों में मंगलवार को जमकर बारिश हुई, जिसके चलते तमाम क्षेत्रों में भयंकर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। रेगिस्तानी देशों में इस मूसलाधार बारिश ने सभी को हैरान कर दिया और लोगों को तमाम दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। इस दौरान दुबई की सड़के भी पानी में पूरी तरह डूबी दिखाई दीं।

भारी बारिश की वजह से यूएई में कई प्रमुख राजमार्गों में भी लबालब पानी देखनें को मिला। मानों जैसे सड़के नदियाँ बन चुकी हों। इस दौरान यूएई में सरकार व प्रशासन की ओर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करने के निर्देश दे दिए गए। स्कूलों से भी ऑनलाइन क्लास लेने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं बल्कि एयरपोर्ट के हालात भी अच्छे नहीं दिखे और तमाम हिस्सों में पानी भरा रहा, जिसके चलते आवाजाही भी बाधित हुई।

Dubai Flood Due To Heavy Rain

अप्रत्याशित बारिश के बने बाढ़ से हालातों व तबाही को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है। कई जगहों पर सरकारी कर्मचारियों को भी घर से काम करने के लिए कहा गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (डीएक्सबी) को दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक माना जाता है। लेकिन बारिश और जल भराव के कारण इस एयरपोर्ट में संचालन लगभग 25 मिनट तक ठप रहा। इसके चलते कई उड़ानों पर असर देखनें को मिला। कुछ उड़ानें विलंब हुई जबकि कुछ को तो रद्द तक करना पड़ा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बाढ़ के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं, जिनमें दुबई की सड़कों पर गाड़ियाँ पूरी तरह पानी में डूबी दिखाई दे रही हैं। वहां कई राजमार्गों और सड़कों से पानी निकालने के लिए प्रशासन ने बड़े-बड़े पंपों का भी सहारा लिया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, भारी बारिश के चलते दुबई के ऑनपैसिव मेट्रो स्टेशन में अंदर से लेकर बाहर तक जल भराव देखने को मिला और इसलिए मेट्रो सेवाएँ भी बाधित हुईं।

ऐसा ही एक वीडियो भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी साझा किया, जिसमें उन्होंने लिखा कि ‘यह मुंबई नहीं दुबई है।’ हालाँकि इसको लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर कुछ आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

क्या है स्थिति?

आपको बता दें अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों में सोमवार रात से ही तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश से यूएई ही नहीं बल्कि कतर, सऊदी अरब और बहरीन भी प्रभावित हैं और ओमान में तो हालात इतने बुरे हैं कि यहाँ भारी बारिश के चलते कुछ लोगों की मौत तक होने की खबरें सामने आ रही हैं। स्थानीय मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश अभी भी कुछ दिनों तक जारी रह सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.