Now Reading
किसान सम्मान निधि की 16 वी किस्त की राशि इस दिनांक को आएगी खाते में, जानें यहां!

किसान सम्मान निधि की 16 वी किस्त की राशि इस दिनांक को आएगी खाते में, जानें यहां!

  • 16 वी किस्त के लिए आधिकारिक डेट की घोषणा.
  • हर साल केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में ₹6000 की राशि जारी करती है.
kisan-store

16th installment of Kisan Samman Nidhi: करोड़ों किसान को पीएम किसान स्कीम का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में मिलती है और हर किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में जमा हो जाती है। इस बीच किसान इस योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे किसानों के लिए इंतजार की घड़ी समाप्त होने जा रही है, दरअसल पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट ने 16 वी किस्त के लिए आधिकारिक डेट की घोषणा कर दी है।

वेबसाइट के अनुसार किसानों को 16 वी किस्त का लाभ 28 फरवरी को मिलने जा रहा है, सरकार 28 फरवरी को किसानों के खाते में यह राशि ट्रांसफर कर देगी।

इसके पूर्व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15 वी किस्त नवंबर माह में किसानों के खाते में जारी किया गया था, किसान सम्मान निधि के नाम से हर साल केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में ₹6000 की राशि जारी करती है।

लाभार्थी कैसे जाने अपना नाम

किसानों के लिए जारी सम्मान निधि (16th installment of Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी के लिस्ट को जानने के लिए संबंधित व्यक्ति इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर, फॉर्मर किसान वाला विकल्प चुनना होगा, स्टेट्स वाले प्वाइंट में जाकर, राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक जैसे विकल्पों को भरकर इसकी रिपोर्ट में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, किसानों को सम्मान निधि जारी करने की घोषणा के बीच अभी वर्तमान में केंद्र सरकार और किसानों के बीच फसलों के एमएसपी कानून लागू करने के लिए तल्खी बढ़ी हुई है, किसानों की मांग है, सरकार फसलों में एमएसपी कानून लागू करें जिसके चलते देश भर के कई किसान आंदोलन कर रहे है, इस दौरान देश भर में किसान दिल्ली कूच करने की घोषणा कर चुके है। हालांकि सरकार किसानों के नेताओं से मुलाकात करके इस पूरे विषय को लेकर मध्यस्था करने में जुटी हुई है। इस दौरान सरकार और किसानों के बीच 5 दौर की बैठक के बाद भी कोई स्पष्ट हल नहीं निकल पाया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.