Now Reading
नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड की घोषणा कर सकती है सरकार, Gen Z होंगे सम्मानित

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड की घोषणा कर सकती है सरकार, Gen Z होंगे सम्मानित

  • केंद्र सरकार जल्द 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड' की घोषणा कर सकती है।
  • यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि से जुड़े इंफ्लूएंसर्स भी सम्मानित किए जा सकते हैं।
govt-to-announce-national-creators-awards-for-gen-z

Govt to Announce National Creators Awards: इंटरनेट और सोशल मीडिया के बढ़ते चलन और इन्फ्लुएंसर्स और क्रीएटर्स की बढ़ती लोकप्रियता के बीच अब खबर ये आ रही है कि केंद्र सरकार जल्द ‘नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड’ की घोषणा कर सकती है। ये अवार्ड सरकार द्वारा आज के दौर के प्रभावशाली क्रीएटर्स को दिए जाएँगे।

इसका खुलासा PTI की एक हालिया रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से हो सका है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इस नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के तहत सरकार मुख्य रूप से Gen Z यानी आज की युवा पीढ़ी को लक्षित करेगी, जो मुख्य रूप से इंटरनेट पर अपनी क्रीएटिविटी के जरिए एक व्यापक छाप छोड़ रहे हैं।

National Creators Awards

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के जरिए कुल 20 कैटेगरी में क्रीएटर्स को सम्मानित किया जा सकता है। इस दायरे में यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे तमाम सोशल मीडिया मंचों से जुड़े इंफ्लूएंसर्स भी आएँगे। वह भी इन पुरस्कारों के नामांकन के लिहाज से पात्र होंगे।

इतना ही नहीं बल्कि इन 20 कैटेगरी में से एक कैटेगरी उन रचनाकारों की भी होगी जो विवधता से परिपूर्ण भारत देश की ‘सॉफ्ट पावर’ और ‘संस्कृति’ को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने और फैलाने में योगदान दे रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इतना ही नहीं बल्कि इसमें कुछ अन्य कैटेगरी भी शामिल होगी, जिनमें ‘ग्रीन चैंपियन्स’, ‘स्वच्छता एंबेसडर’, ‘कृषि उत्पादक’ और ‘टेक क्रीएटर्स’ आदि देखनें को मिलेंगे। दिलचस्प रूप से अनुमान है कि ये पुरस्कार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की ही तर्ज पर दिए जाएँगे और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित क्रीएटर्स को पुरस्कृत किया जाएगा।

See Also
aws-to-invest-12-7-billion-in-india

जाहिर है अगर यह सब सच साबित होता है तो यह सोशल मीडिया और इन्फ्लुएंसर्स व क्रीएटर्स ईकोसिस्टम को काफी बल देगा। बीतें कुछ सालों में सोशल मीडिया ने ना सिर्फ लोकप्रियता बल्कि अर्थव्यवस्था के लिहाज़ से भी कई अहम पड़ाव पार किए हैं।

आज क्रीएटर्स इकोनॉमी को नज़रंदाज नहीं किया जा सकता। YouTube से लेकर X और Instagram आदि से भी बड़े पैमानें पर क्रीएटर्स ना सिर्फ पैसे कमा रहे हैं, बल्कि संबंधित क्षेत्रों में रोज़गार की नई संभावनाएँ पैदा करने में भी मदद कर रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.