Now Reading
यूपी शिक्षक भर्ती: प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85152 पद खाली, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

यूपी शिक्षक भर्ती: प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85152 पद खाली, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

  • 2017 से अब तक विभाग में स्कूली शिक्षकों की भर्ती संख्या 1,26,371.
  • 69 हजार के लगभग शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अदालत में लंबित.
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

 UP Government’s teacher recruitment: उत्तरप्रदेश सरकार में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट निकलकर आई है, जहा प्रदेश में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने विधानसभा में विपक्षी दल के विधायकों के सवाल में सरकार की ओर से जवाब दिया है। राज्य में बच्चों की शिक्षा को लेकर कोई नुकसान नहीं हो रहा है, राज्य के स्कूलों में बच्चों के अनुपात में शिक्षक उपस्थिति के मानक पूर्ण है।

दरअसल उत्तरप्रदेश में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों को लेकर प्रदेश की राजनीति गरमाई रहती है, इसी संबंध में समाजवादी पार्टी के विधायक ने उत्तरप्रदेश विधानसभा में शिक्षक भर्ती का मुद्दा उठाते हुए सदन में सरकार से सवाल किया था, जिसके बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने सदन में जवाब देते हुए जानकारी साझा कि,

राज्य में उप्र बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्राधीन संचालित परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में स्वीकृत पद 417886 के सापेक्ष प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के 85152 पद खाली हैं हालांकि इस वजह से स्कूली बच्चों की शिक्षा में कोई नुकसान नहीं पहुंच रहा चूंकि सरकार शिक्षक और छात्र के अनुपात को बरकरार रखे हुए है, अनुपात पूरा होने की वजह से पठन पाठन में दिक्कत नहीं आ रही है।

UP Government’s teacher recruitment

उन्होंने अपनी बात में आगे कहा, ‘वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले शिक्षामित्र और अनुदेशक दोनों पढ़ाई में सहायता करते है। विभाग में अंशकालीन अनुदेशक, शिक्षामित्र और सहायक अध्यापक को मिलाकर वर्तमान में शिक्षकों की संख्या 6,28,915 है, जो स्कूलों में बच्चों और शिक्षा के अनुपात संख्या के नियमों के समान है और इस बजट से स्कूल शिक्षा में पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं है।’

योगी सरकार में 1,26,371 नए शिक्षकों की भर्ती

मंत्री ने सदन को संबोधन में बताया योगी आदित्यनाथ सरकार में 2017 से अब तक विभाग में स्कूली शिक्षकों की भर्ती संख्या 1,26,371 तक पहुंच चुकी है साथ ही 69 हजार के लगभग शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को मंत्री ने अदालत में लंबित बताया।

See Also
jallikattu-2024-begins-in-tamil-nadu-as-bull-taming-sports

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बेसिक शिक्षा मंत्री ने सदन में डेटा उपलब्ध करवाते हुए जानकारी में कहा, परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 10506379 छात्रों का नामांकन है और कार्यरत अध्यापकों की संख्या 332734 है। इसमें अनुपात संख्या प्रति शिक्षक में 31 छात्र संख्या है।साथ ही प्राथमिक स्कूलों में 147766 शिक्षामित्रों को शामिल करते हुए छात्र-शिक्षक का अनुपात प्रति 21 छात्र में एक शिक्षक का बताया जो अनुपात वर्तमान में है, वह मानकों को पूर्ण करते है। हालांकि योगी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री के जवाब से विपक्षीय विधायक असंतुष्ट नजर आए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.