Now Reading
फ्रांस में भी UPI, अब इतनें देशों में की जा सकती है यूपीआई से पेमेंट, देखें लिस्ट!

फ्रांस में भी UPI, अब इतनें देशों में की जा सकती है यूपीआई से पेमेंट, देखें लिस्ट!

  • भारत के UPI का डंका, फ्रांस में भी चलेगा UPI पेमेंट
  • अब तक लगभग 12 देश दे चुके हैं UPI को मंजूरी
upi-now-in-france-list-of-countries-accepting-upi

UPI now in France: Countries accepting UPI: अब फ्रांस में भी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI)  से पेमेंट की जा सकती है। फ्रांस ने भारत के इस डिजिटल पेमेंट सिस्टम के इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान करने के साथ ही इसे लॉन्च भी कर दिया है। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड और फ्रांस के फ्रांस की ऑनलाइन भुगतान प्रणाली लायरा (Lyra) के प्रतिनिधियों ने आधिकारिक रूप से फ्रांस में यूपीआई पेमेंट सिस्टम को अपनाए जाने का ऐलान किया।

इस सहूलियत के चलते अब भारतीय पर्यटक एफिल टॉवर की टिकट बुकिंग के दौरान ऑनलाइन यूपीआई से भुगतान कर सकेंगे। दिलचस्प ये है कि फ्रांस UPI पेमेंट स्वीकार करने वाला पहला यूरोपीय देश भी बन गया है।

Countries accepting UPI Including France

गौर करने वाली बात ये है कि NPCI द्वारा संचालित यूनिफ़ाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अब भारत ही नहीं बल्कि अन्य कई देशों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लिस्ट में लगभग 12 देशों के नाम शामिल हैं। ये नाम निम्नलिखित हैं;

– सिंगापुर

– ऑस्ट्रेलिया

– कनाडा

– भूटान

– हांगकांग

– ओमान

– कतर

– अमेरिका

– सऊदी अरब

– संयुक्त अरब अमीरात

– यूनाइटेड किंगडम

– फ्रांस

आपको याद दिला दें इस लिस्ट में शामिल होने वाला पहला देश भारत का पड़ोसी भूटान था, जिसनें अपने यहाँ UPI की सेवाओं को मंजूरी देते हुए इसे अपनाया था। यह घोषणा साल 2021 में की गई थी। भूटान पहला ऐसा विदेशी देश रहा, जिसमें BHIM ऐप के जरिए UPI पेमेंट्स को स्वीकार करना शुरू किया।

भारत में UPI का आगमन साल 2016 में हुआ था, जब NPCI ने पहली बार देश को इस नई प्रणाली से रूबरू करवाया। और आज देखते ही देखते लगभग 380 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार के साथ UPI भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला पेमेंट सिस्टम बन गया है। अकेले जनवरी 2024 में ही इसके ज़रिए 12.2 बिलियन से अधिक ट्रांजैक्शन दर्ज किए गए।

See Also
https://newsnorth.in/2023/07/03/twitter-limits-daily-tweet-read/

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फ्रांस कैसे कर सकते हैं UPI का इस्तेमाल

भारतीय पर्यटक फ्रांस में UPI पेमेंट के लिए UPI समर्थित ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स के साथ संबंधित क्यूआर कोड स्कैन करके आसानी से पेमेंट प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, पर्यटकों को सिर्फ एफिल टॉवर की टिकट ही नहीं बल्कि होटल्स बुकिंग से लेकर म्यूजियम की टिकट आदि के लिए भी UPI पेमेंट का विकल्प मिल सकेगा।

इस बात में भी कोई शक नहीं है कि अगर भारतीय लोगों के लिए विदेशी सरज़मीं पर भुगतान आदि आसान होती है तो फ्रांस व ऐसे अन्य तमाम देशों में टूरिज्म के साथ ही साथ रिटेल क्षेत्रों आदि को भी बढ़ावा मिलेगा और यह नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकेंगे।

इसकी शुरुआत साल 2022 से ही हो गई थी, जब प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस का दौरा किया था। इसके लिए 2022 में ही यूपीआई प्रबंधन करने वाली नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और इसी तर्ज़ पर फ्रांस के Lyra के बीच समझौता हुआ था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.