Now Reading
Interim Budget 2024: ‘कर्तव्य काल’ समेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान!

Interim Budget 2024: ‘कर्तव्य काल’ समेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान!

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट 2024 पेश कर दिया है।
  • 'कर्तव्य काल' समेत इस अंतरिम बजट में कुछ बड़े ऐलान किए गए हैं।
interim-budget-2024-nirmala-sitharaman-updates

Interim Budget 2024 – Nirmala Sitharaman Latest Updates: वर्तमान सरकार के मौजूदा कार्यकाल का अंतिम अंतरिम बजट 2024 आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किया जा रहा है। यह साल चुनावी साल है, इसलिए आम लोगों को इस अंतरिम बजट से और भी अधिक उम्मीदें हैं। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से अंतरिम बजट में युवाओं से लेकर, किसानों, महिलाओं, गरीबों और नौकरीपेशा लोगों के लिए कुछ अहम ऐलान किए गए।

अंतरिम बजट सामान्य तौर पर एक अस्थाई वित्तीय बजट के रूप में पेश किया जाता है। ये चुनाव के बाद नई सरकार के कार्यभार संभालने तक सरकार के खर्चों को कवर करता है। इसे नए वित्तीय वर्ष के शुरुआती 4 महीनों के लिए सरकारें आवश्यक व्यय के लिहाज से संसद की मंजूरी हेतु पेश किया जाता है।

आइए भारत की नई संसद में पेश किए जा रहे अंतरिम बजट 2024-25 के लिहाज से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से की जा रही कुछ अहम घोषणाओं पर एक नजर डालतें हैं;

Interim Budget 2024: 

– वित्त वर्ष 2024-25 में ₹47.66 लाख करोड़ का कुल व्यय अनुमानित है। इस दौरान राजकोषीय घाटा जीडीपी के 5.1% तक रहने की उम्मीद है। हालाँकि सरकार इसे अगले वर्ष तक 4.5% से नीचे रखने का लक्ष्य लेकर चलेगी।

– वित्त मंत्री ने कहा कि आगामी 25 साल हमारे लिए कर्तव्य काल होगा।

– इस बीच राज्यों की सुधार योजनाओं के लिए ₹75 हजार करोड़ के आवंटन का प्रावधान किया गया है। इसे 50 वर्ष के लिए ब्याज मुक्त ऋण के तौर पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

– इस अंतरिम बजट में सरकार की ओर से वित्त मंत्री ने देश भर में दो करोड़ नए घर बनाए जाने का ऐलान किया। इनका निर्माण पीएम आवास योजना के तहत होगा।

– इसके साथ ही सरकार की रूफ टॉप सोलर योजना के तहत लगभग 1 करोड़ घरों को हर महीनें 300 यूनिट तक की फ्री बिजली प्रदान की जाएगी।

– निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2025 में देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को व्यापक मजबूत बनाने के लिए 11.1% तक अधिक खर्च किए जाने का भी ऐलान किया है।

– वित्त मंत्री के मुताबिक प्रत्यक्ष कर संग्रह 10 साल में 3 गुना बढ़ गया है, जबकि करदाताओं की संख्या में 2.4 गुना की बढ़त दर्ज की गई है।

– उन्होंने बताया कि कॉर्पोरेट टैक्स में भी कमी आई है और नए फॉर्म 26AS के चलते टैक्स फाइलिंग करना भी आसान बना है। 2013-14 के मुकाबले 93 दिनों के बजाए अब 10 दिन में रिफंड मिल जाता है।

– टैक्स स्लैब में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें फिलहाल ₹7 लाख तक की कमाई तक कोई टैक्स नहीं लिया जाता है।

– वित्त मंत्री के अनुसार, पिछले 10 सालों में महिला उद्यमियों को बतौर मुद्रा योजना ऋण ₹30 करोड़ दिए गए।

– सरकार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना से लगभग 38 लाख किसानों को फायदा हुआ है। इसके साथ ही सरकार 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा कर सकी है। नैनो DAP के इस्तेमाल पर जोर होगा।

– सरकार की ओर से सी-फूड और मत्स्य संपदा से जुड़ी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला गया। वित्त मंत्री के अनुसार, पाँच एक्वा पार्क बनाए जाने हैं, और साथ ही इन क्षेत्रों में रोजगार के 55 लाख नए अवसर पैदा किए जाएँगे।

– लगभग 1 करोड़ महिलाओं को बढ़ावा देते हुए ‘लखपति दीदी’ बनने के लिए प्रेरित व मदद की जाएगी।

– तकनीकी क्षेत्रों में युवाओं की भागीदारी व विकास सुनिश्चित करने के लिए ₹1 लाख करोड़ का कॉर्पस फंड बनाया जाएगा।

– स्वास्थ्य संबंद में सरकार की ओर से बताया गया कि 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन के टीके लगाए जाएँगे। इसके अलावा मातृत्व और बाल की तमाम पहलों में तेजी लाई जाएगी।

See Also
up-new-challan-rule-license-will-cancel-after-3-challans

– निर्मला सीतारमण के मुताबिक, देश में आशा (ASHA) वर्कर्स को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।

– मौजूदा समय में देश भर में हवाई अड्डों की कुल संख्या बढ़कर 149 पहुँच गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

– इस बीच एक पुराने नारे को विस्तारित करते हुए, पीएम मोदी द्वारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान’ पर जोर देने की भी बात कही गई।

– इस बीच सरकार की ओर से तीन और रेलवे कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया गया, जो ऊर्जा, खनिज और सीमेंट से संबंधित होंगे। इनका निर्माण पीएम गति शक्ति के तहत किया जाना है। रेलवे 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत की तर्ज पर विकसित करेगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.