दिल्ली में बढ़ने जा रहे हैं पार्किंग रेट, MCD कर रहा तैयारी? जानें सच!

  • MCD के अधिकार क्षेत्र में वर्तमान में तकरीबन सर्फेस और मल्टी लेवल सुविधाओं से संचालित 420 पार्किंग आती है.
  • MCD के अधीन आने वाला पार्किंग क्षेत्र में पार्किग शुल्क चार गुना कर दिया जायेगा.
End Of Life Vehicle Policy Delhi

Parking rates are going to increase in Delhi: दिल्ली में अब खुद के वाहन से शॉपिंग और सड़को में निकलना महंगा होने जा रहा है, चूंकि दिल्ली नगर निगम वाहनों के लिए पार्किंग चार्ज बढ़ाने का विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तब दिल्ली में लोगों को अपने वाहन पार्किंग स्थल में लगाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते है।

दिल्ली नगर निगम (MCD) क्षेत्र में ग्रैप सिस्टम लागू करने के लिए सोमवार को सदन की बैठक में प्रस्ताव पेश करने जा रही है। यदि राजधानी में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (ग्रैप) के दूसरा चरण लागू होगा तब MCD के अधीन आने वाला पार्किंग क्षेत्र में पार्किग शुल्क चार गुना कर दिया जायेगा।

MCD सदन में पेश करेंगी प्रस्ताव

NMCD( New Delhi Municipal Committee) नक्शे कदम में चलते हुए दिल्ली नगर निगम अब नागरिकों के ऊपर अतिरिक्त भार डालने वाली है चूंकि जब पार्किंग चार्ज बढ़ेगा तो नागरिकों को ज्यादा जेब ढीली करनी होंगी। सोमवार को होने वाली सदन की बैठक में प्रस्ताव पेश किया जाना है, जिसमें एमसीडी के कमिश्नर को सार्वजनिक नोटिस जारी करने के बाद दिल्ली में बढ़ी हुई दरों को बढ़ाने या वापस लेने का अधिकार देना होगा। नियम के तहत जब भी ग्रैप के दूसरे चरण को लागू किया जायेगा तब कमिश्नर पार्किंग चार्ज में फेरबदल कर सकेंगे।

MCD के नए प्रस्ताव को लेकर दिल्ली में विपक्ष के नेता ने आपत्ति दर्ज की है। उन्होंने कहा, एमसीडी को लोगों के ऊपर वजन बढ़ाने के बजाय प्रदूषण को नियंत्रण कैसे किया जाए इन विषयों में ध्यान देना चाहिए।

बता दे, MCD के अधिकार क्षेत्र में वर्तमान में तकरीबन सर्फेस और मल्टी लेवल सुविधाओं से संचालित 420 पार्किंग आती है। इसमें पार्किंग चार्ज को लेकर टू व्हीलर और फॉर व्हीलर वाहनों के लिए घंटो के हिसाब से अलग अलग चार्जेस वसूलते जाते है।

Parking rates are going to increase in Delhi

टू व्हीलर वाहनों के लिए इसके अधीन आने वाली पार्किंग में ₹10 एक घंटे के हिसाब से पैसा चार्ज किया जाता है जिसमें 5 या 5 से अधिक घंटा बीत जाने में ₹50 का शुल्क लिया जाता है। दूसरी ओर चार पहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे ₹20 और उससे अधिक समय बीत जाने पर ₹100 शुल्क लिया जाता है।

See Also
trai-to-charge-extra-for-using-2-sim-in-phone-mobile

गौरतलब है, दिल्ली में अवैध पार्किंग खिलाफ एमसीडी ने पहले ही सख्त रुख अख्तियार कर लिया है, नए साल सड़क किनारे गाड़ी पार्क वाहनों के मालिकों से 300 से 2000 रुपये तक जुर्माना वसूलने की बात सामने आई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

एमसीडी के नियमों में दो पहिया वाहनों के लिए 300 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 2000 रुपये जुर्माना राशि वसूलने का प्रावधान है। यह जुर्माना राशि प्रतिदिन के हिसाब से वसूला जाएगा। इसके साथ ही अगर दिल्ली नगर निगम वाहनों को जब्त कर अपने पार्किंग में भी खड़ा करती है तो इसके एवज में भी मालिकों से जुर्माना राशि वसूला जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.