Now Reading
एनसीआर: बसेंगे 6 नए सेक्टर, प्राधिकरण करेगा जमीन अधिग्रहण, पाएँ पूरी जानकारी

एनसीआर: बसेंगे 6 नए सेक्टर, प्राधिकरण करेगा जमीन अधिग्रहण, पाएँ पूरी जानकारी

  • यमुना विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान 2041 में प्रस्तावित सेक्टर के लिए जमीन खरीदने जा रहा है.
  • प्राधिकरण की 10 गावों की करीबन 1500 हैक्टर जमीन अधिग्रहण करने की योजना.
air-pollution-quality-index-delhi-noida

6 New sectors established in NCR: दिल्ली एनसीआर प्लानिंग के तहत 6 नए सेक्टर बसने जा रहे है। इन नए सेक्टरों के निर्माण के लिए यमुना विकास प्राधिकरण जल्द किसानों से भूमि अधिग्रहण करने की प्रकिया चालू कर सकती है। ऐसे में जिन गांवों की जमीन को अधिग्रहण किया जायेगा उस क्षेत्र के किसानों की बल्ले बल्ले होना तय है।

दरअसल हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार जेवर एयरपोर्ट के पास आवासीय, औद्योगिक एवं लॉजीस्टिक पार्क विकसित करने का काम यमुना विकास प्राधिकरण करने वाला है। जिसके लिए प्राधिकरण 10 गावों की करीबन 1500 हैक्टर जमीन को किसानों से अधिग्रहण करने की योजना में कार्य कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए प्राधिकरण ने सबंधित जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा है।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना को धरातल में लागू करने के लिए प्राधिकरण जमीन खरीदने जा रहा है। इन जमीन मालिकों के लिए मुआवजे के तौर में 10% राशि भी प्रदान किया जाना है,जिससे कि कार्ययोजना की प्रकिया चालू की जा सके।

6 New sectors established in NCR

यमुना विकास प्राधिकरण मास्टर प्लान 2041 में प्रस्तावित सेक्टर के लिए जमीन खरीदने जा रहा है, जिसमें सेक्टर 5, 6,7,8,9 और 11का निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाया जा सके।

सेक्टर 5 में जहां आवासीय परिसर निर्माण होना है वही 6 औद्योगिक एवं 7 और 8 में वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक (मिक्स लैंड यूज) सेक्टर 9,11में संस्थागत श्रेणी में बांटे गए है।

इस महत्वाकांक्षी परियोजना में यमुना विकास प्राधिकरण को पैसे की कमी से परेशानी न उठानी पड़े इसके लिए सरकार ने तकरीबन 1500 करोड़ का बिना ब्याज की राशि प्राधिकरण को जारी की है। इस राशि में एक ही कंडीशन शर्त लागू की गई है, जितनी राशि सरकार परियोजना में लगाती है उतनी ही राशि प्राधिकरण को भी लगाने होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार 1500 हैक्टर जमीन को अधिग्रहण करने के लिए करीबन ₹3000 करोड़ की आवश्कता होगी, इससे पूर्व में भी सरकार प्राधिकरण को 1800 करोड़ की राशि दे चुकी है।

इस पूरी खबर को लेकर सीईओ यमुना विकास प्राधिकरण अरुणवीर सिंह ने कहा,

See Also
ed-starts-inquiry-against-paytm-payments-bank

” जेवर एयरपोर्ट के पास आवसीय,औद्योगिक एवं लॉजिस्टिक सेक्टर निर्माण के लिए 1500 हैक्टर जमीन का अधिग्रहण होगा, इसके लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है”।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

प्राधिकरण के अधिग्रहण वाली भूमि

रिपोर्ट में जिन नामों को अधिग्रहण करने वाली भूमि को लेकर लिस्ट बताई गई है, उसमें कानपुर में 6,7,8 सेक्टर के लिए 256 हेक्टेयर जमीन, जौन चाना में सेक्टर 11 के लिए 18 हेक्टेयर, मूढ़रह में सेक्टर 6,7,8 के लिए 298 हेक्टेयर, म्याना में सेक्टर 5,11 के लिए 87 हेक्टेयर, कुल्लूपुरा में सेक्टर 5 के लिए 220 हेक्टेयर, मिलक करीमाबाद सेक्टर 8 के लिए 13 हेक्टेयर, दस्तमपुर में सेक्टर 8 के लिए 235 हेक्टेयर, इस्लामनगर में सेक्टर 6 के लिए 20 हेक्टेयर नगला शाहपुर सेक्टर 6,7,8 के लिए 138 हेक्टेयर, बीरमपुर में सेक्टर 9 के लिए 167 भूमि अधिग्रहण किया जायेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.