Now Reading
Google ने ‘एक्सेलेरेटर प्रोग्राम’ के लिए चुने ’20 भारतीय AI स्टार्टअप’, देखें लिस्ट!

Google ने ‘एक्सेलेरेटर प्रोग्राम’ के लिए चुने ’20 भारतीय AI स्टार्टअप’, देखें लिस्ट!

  • गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के 8वें बैच के लिए चुने गए 20 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-फर्स्ट स्टार्टअप्स
  • तीन महीनें के इस इक्विटी-फ्री एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में मिलेगा मार्गदर्शन और सपोर्ट
google-india-picks-20-ai-startups-for-accelerator-programme

Google India Picks 20 AI Startups For Accelerator Programme: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने भारत में अपने ‘गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर’ (GFSA) प्रोग्राम के 8वें बैच के लिए 20 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-फर्स्ट स्टार्टअप्स का चयन किया है। शॉर्टलिस्ट किए गए यह सभी ‘सीड’ से लेकर ‘सीरीज-ए’ फंडिंग राउंड वाले शुरुआती चरण के स्टार्टअप बताए जा रहे हैं।

गूगल के मुताबिक, यह सभी स्टार्टअप भारत में अत्याधुनिक एआई इनोवेशन का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह सभी विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित चुनौतियों के समाधान की दिशा में काम कर रहे हैं, जिनमें एंटीबॉडी की खोज, धोखाधड़ी की पहचान, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों (SMBs) को अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करना आदि शामिल है।

आपको बता दें, गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के 8वें बैच के लिए पिछले कुछ महीनों में सर्च दिग्गज को 720 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इन्हीं में से अब गूगल ने 20 एआई-फर्स्ट भारतीय स्टार्टअप्स को चुना है।

तीन महीनें के इस इक्विटी-फ्री एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में चयनित स्टार्टअप को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग, क्लाउड, उपयोगकर्ता अनुभव, एंड्रॉइड, वेब, उत्पाद रणनीति और विकास जैसे क्षेत्रों में मार्गदर्शन और समर्थन दिया जाएगा।

चयनित हुए इन स्टार्टअप्स में कंटेंट क्रीएटर्स के लिए एआई-संचालित रॉयल्टी-फ्री बैकग्राउंड म्यूजिक क्रीएशन प्लेटफ़ॉर्म – Beatoven.ai, छात्रों के लिए सेल्फ स्टडी पार्टनर के रूप में काम करने वाला एक एआई आधारित ऐप बनाने वाली ZuAI आदि शामिल हैं।

लिस्ट में बायो-टेक्नोलॉजी कंपनी immunitoAI भी शामिल है, जो पूर्व-परिभाषित दवाओं के गुण के आधार पर एआई-जनित एंटीबॉडी चिकित्सीय विधि विकसित कर रही है।

Google Startups Accelerator India (8th Cohort): देखें पूरी लिस्ट!

गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर इंडिया , Credit: Google
  1. Beatoven.ai
  2. DhiWise
  3. Endimension
  4. FilterPixel
  5. GalaxEye Space
  6. Gan.ai
  7. Goodmeetings
  8. immunitoAI
  9. Kalam
  10. Keploy
  11. Mugafi
  12. NeuroPixel.AI
  13. Onward Assist
  14. Pepper Content
  15. Prescinto
  16. Presentations.AI
  17. SpoofSense.ai
  18. Wright Research
  19. Zocket
  20. ZuAI

इस प्रोग्राम में शामिल स्टार्टअप्स को तकनीक रूप से क्षमताओं के विकास, नेटवर्किंग, वित्त पोषण आदि को लेकर मदद व मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इसकी शुरुआत एक व्यक्तिगत बूट कैंप के साथ होंगी, जिसमें ट्रेनिंग वर्कशॉप आदि शामिल हैं। गूगल अपने इस प्रोग्राम के तहत अब तक भारत में 150 से अधिक स्टार्टअप की विकास यात्रा को तेज रफ्तार देने का काम कर चुका है।

जैसे-जैसे यह प्रोग्राम आगे बढ़ेगा, ये सभी स्टार्टअप और संबंधित टीमों (इंजीनियरों आदि) को अपने प्रोडक्ट्स पर प्रतिक्रियाएं (फीडबैक) प्राप्त करने के लिए इंडस्ट्री और गूगल के विशेषज्ञों से मिलने का मौका दिया जाएगा।

See Also
ranjan-pai-gets-40-percent-stake-in-byjus-aakash-institute

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ स्टार्टअप्स अपने प्रोडक्ट्स के डिजाइन, तकनीक आदि पहलुओं को और भी बेहतर बना सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इन स्टार्टअप के प्रतिनिधियों को अपनी कंपनियों को आगे बढ़ाने का मौका भी दिया जाएगा, जिसके लिए इन्हें इंडस्ट्री के दिग्गजों और पूंजीपतियों से मिलने के लिए एक मंच की पेशकश की जाएगी।

साथ ही उन्हें अन्य तमाम चीजों को लेकर भी मदद व मार्गदर्शन मिलेगा, जैसे बाजार में किस तरह प्रोडक्ट को पेश किया जाए, अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाए या फिर  कैसे अपने काम से पैसे कमाएँ जाए?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.