Now Reading
केरल प्रार्थना सभा सिलसिलेवार धमाके: 45 लोग घायल, 2 की मौत, 1 व्यक्ति ने ली ज़िम्मेदारी

केरल प्रार्थना सभा सिलसिलेवार धमाके: 45 लोग घायल, 2 की मौत, 1 व्यक्ति ने ली ज़िम्मेदारी

kerala serial bomb blast: केरल का एनाकुर्लम कन्वेंशन सेंटर रविवार सुबह एक के बाद एक तीन बम धमाकों से दहल गया। जानकारी के अनुसार ईसाई धर्म  की प्रार्थना सभा में बम ब्लास्ट से एक महिला की मृत्यु सहित 45 व्यक्ति घायल हो गए है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कलामासेरी में स्थित इस कन्वेंशन सेंटर में सुबह साढ़े 9 बजे के करीब 2 हजार लोग प्रार्थना कर रहे थे, उसी दौरान 5 मिनट के अंदर लगातार तीन धमाके हुए। सभा की शांति, चारों ओर चीख- पुकार भगदड़ में तब्दील हो गई। धमाके के दौरान प्रार्थना सभा में 2000 से अधिक लोग मौजूद थे।पुलिस सूत्रों ने बताया, ईसाई धर्म में योहवा साक्षी समुदाय की एक धार्मिक आयोजन था उसी दौरान एक बम ब्लास्ट हुआ। अधिकारी ने आगे कहा, फिलहाल बम धमाकों की स्पष्ट वजह और एक से अधिक धमाके की पुष्टि नहीं हो सकी है।

गवाहों ने एक से अधिक धमाके की पुष्टि

धमाकों के दौरान गवाह एक बुजुर्ग महिला के अनुसार एक बम धमाका होने के बाद उसने दो अन्य धमाकों की आवाज सुनी। हालंकि पुलिस ने एक से अधिक बम धमाकों की पुष्टि नहीं की है। मौके में पहुंचे राज्य के उधोग मंत्री पी राजीव ने घटना की निंदा की साथ ही मीडिया में जानकारी देते हुए बताया, घटनास्थल ने घेराबंदी की जा चुकी है, पुलिस और अग्निशमन दल के लोग राहत और बचाव कार्य में जुट गए है।

दिल्ली से रवाना हुई एनएसजी एनआईए की टीम

NSG की National Bomb Data Center टीम दिल्ली से रवाना हो चुकी है. देश के अन्य बाकी राज्यों से भी टीम को भेजा जा सकता है.केरल में हुए ब्लास्ट के बाद NIA की टीम केरल के लिए निकल चुकी है। शुरुवाती जांच के आधार में धमाकों के लिए IED (stands for Improvised Explosive Device) उपयोग की आशंका जताई गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की केरल सीएम से बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की. शाह ने कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट के बाद सीएम से राज्य की स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने एनआईए और एनएसजी को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री पिनाराई ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया साथ ही घटना के सभी तथ्यों की जानकारी जुटाने की बात कही।

धमाकों की 48 वर्षीय व्यक्ति ने जिम्मेदारी ली

धमाकों के कुछ घंटों बाद, 48 वर्षीय एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी ली और आत्मसमर्पण कर दिया। संदिग्ध डोमिनिक मार्टिन ने दावा किया है कि वह उसी ईसाई संप्रदाय से है जिसने प्रार्थना सभा का आयोजन किया था। अब केरला पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.