Now Reading
Tesla प्रतिद्वंद्वी VinFast भारत में लगा सकती है मैन्युफैक्चरिंग प्लांट: रिपोर्ट  

Tesla प्रतिद्वंद्वी VinFast भारत में लगा सकती है मैन्युफैक्चरिंग प्लांट: रिपोर्ट  

tesla-rival-vinfast-looks-to-make-in-india

Tesla rival VinFast plans to set up EV plant in India: पहले ही भारत में अपने ईवी वाहन पेश करने व मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने को लेकर तमाम परेशानियों का सामना कर रही टेस्ला (Tesla) के लिए चुनौतियाँ और बढ़ सकती हैं। असल में टेस्ला का एक दिग्गज प्रतिद्वंदी भारत में एंट्री करने की तैयारी में है।

जी हाँ! सामने आ रही खबरों के अनुसार, पिछले महीनें दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कार निर्माता का दर्जा हासिल करने वाली वियतनामी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी VinFast Auto भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने का मन बना रही है। यह इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि वैश्विक स्तर पर यह कंपनी एलन मस्क के नेतृत्व वाली टेस्ला को सीधी टक्कर देती है। और टेस्ला भी पिछले कुछ समय से भारतीय बाजार में उतरने के प्रयासों में है।

वियतनाम की VinFast Auto द्वारा भारत का रूख करने संबंधित इस खबर का खुलासा इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हुआ। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से सामने आई जानकारी के मुताबिक, फिलहाल इसको लेकर शुरुआती दौर की बातचीत चल रही है, लेकिन कंपनी भारत में विनिर्माण इकाई स्थापित करने की दिशा में गंभीर दिखाई पड़ रही है।

तमिलनाडु या गुजरात में लग सकता है प्लांट

खबर यह भी है कि VinFast Auto अपना पहला प्लांट तमिलनाडु या गुजरात में से किसी एक राज्य में लगा सकती है। आजकल के ट्रेंड को देखते हुए भी यह संभावना प्रबल हो जाती है, क्योंकि हाल में कई दिग्गज वैश्विक कंपनियाँ विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिहाज से, इन्हीं राज्यों को प्राथमिकता देती नजर आई हैं।

जाहिर है अगर VinFast इस दिशा में आगे बढ़ती है तो भारत में भारी निवेश किया जाएगा। हालाँकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी इस प्रोडक्शन यूनिट का इस्तेमाल सिर्फ भारत में अपनी गाड़ियों की बिक्री करने के लिए करेगी, या फिर निर्यात (एक्सपोर्ट) के लिहाज से भी मेड-इन-इंडिया गाड़ियाँ तैयार की जाएँगी?

tesla-rival-vinfast-looks-to-make-in-india
📷 Credit: VinFast Auto (https://vinfastauto.us)

मामले के जानकार सूत्रों की मानें तो कंपनी ने कई राज्य की सरकारों के साथ शुरुआती बातचीत के बाद ही ‘तमिलनाडु’ या ‘गुजरात’ में से किसी एक राज्य के साथ आगे बढ़ने पर विचार शुरू किया है।

See Also
dailyhunt-buys-magzter

गौर करने वाली बात ये भी है कि अगर VinFast Auto भारत में अपनी इस योजना को वास्तविकता का रूप दे पाती है, तो यह भारत में इकाई स्थापित करने वाली पहली वियतनामी वाहन निर्माता कंपनी बन जाएगी। फिलहाल कंपनी ने इस विषय में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी साझा नहीं की है।

बताते चलें, VinFast Auto की शुरुआत साल 2017 में की गई थी। पिछले ही महीने Nasdaq में सूचीबद्ध होने के कुछ ही दिनों के भीतर कंपनी का स्टॉक लगभग 700% तक बढ़ गया था, जिससे इसकी वैल्यूएशन $191 बिलियन तक पहुँच गई थी। इसी के चलते कंपनी टेस्ला (Tesla) और टोयोटा (Toyota) के बाद बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया का तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता बनकर उभरी थ।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.