Now Reading
Google ने भारत में लॉन्च किया ‘जनरेटिव एआई सर्च’ फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

Google ने भारत में लॉन्च किया ‘जनरेटिव एआई सर्च’ फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

google-to-bring-circle-to-search-feature-to-pc-via-chrome-update

Google Brings Generative AI Search Feature In India: आखिरकार! गूगल अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सर्च फीचर को अब अमेरिका के बाहर अन्य देशों में भी लॉन्च करने की शुरुआत कर दी है। इसके तहत ‘भारत’ और ‘जापान’ के यूजर्स भी अब गूगल के इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक आधारित फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस नए फीचर के तहत उपयोगकर्ताओं को बिल्कुल नया और बेहतर सर्च अनुभव मिल सकेगा। भारत में उपयोगकर्ता अंग्रेजी समेत हिंदी भाषा के भी आसानी स्विच करते हुए एआई सर्च फीचर का लाभ उठा सकते हैं साथ ही चाहें तो सर्च रिजल्ट को ऑडियो के रूप में सुन भी सकते हैं।

असल में सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) के नाम से जाना जाने वाला यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सर्च फीचर Google के सर्च लैब्स (Search Labs) के जरिए उपलब्ध करवाया गया है।

इस नई एआई सर्च सुविधा के तहत, कंपनी की कोशिश “उपयोगकर्ताओं के लिए अपेक्षित जानकारी को हासिल करने संबंधी प्रक्रिया को आसान और सटीक बनाने की है।

इस फीचर का भारत में विस्तार करते हुए, गूगल ने कहा;

“पिछले कुछ महीनों से, हम सर्च में जनरेटिव एआई क्षमताओं को जोड़ने का प्रयोग कर रहे हैं। सर्च लैब्स में ‘सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस’ (SGE) को इस्तेमाल करने वाले लोगों से हमनें बहुत कुछ सीखा है। इसके चलते हमनें अब हमने स्थानीय जानकारियों और यात्रा विवरणों आदि सर्च रिजल्ट के तहत उचित वीडियो और तस्वीरों को भी प्रदर्शित करने की नई क्षमताएं जोड़ी हैं।”

क्या है India में लॉन्च हुआ Google Generative AI Search Feature?

आपको याद ही होगा कि इसी साल मई में आयोजित किए गए कंपनी के वार्षिक ‘गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ़्रेंस‘ के दौरान सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) के माध्यम से गूगल सर्च में एक तरीके का ‘बातचीत मोड’ पेश किया।

google-launches-generative-ai-search-feature-in-india
Image: Google

इसके तहत उपयोगकर्ता द्वारा किसी भी विषय पर पूछ गए प्रश्न का जवाब, बतौर सर्च रिजल्ट ऐसा प्रदर्शित किया जाता है मानों जैसे वह एक AI चैटबॉट के चैट कर रहे हों।

इसके पहले मार्च में ही टेक दिग्गज Google ने OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने के इरादे से अपना एक जनरेटिव एआई चैटबॉट, Bard भी लॉन्च किया था।

गौर करने वाली बात ये है कि एक ओर ChatPGT जहाँ सिर्फ सितंबर 2021 तक के डेटा पर ही आधारित रिजल्ट प्रदान करने में सक्षम है, वहीं Bard विभिन्न एआई मॉडल का इस्तेमाल करते हुए, लेटेस्ट अपडेटेड जानकारियों व डेटा पर आधारित परिणामों को यूजर के सामने रख सकता है।

See Also
Google-adds-new-sharing-related-feature-

इस बीच गूगल ने नए फीचर के तहत सर्च रिजल्ट में वीडियो और इमेज सपोर्ट के साथ ही साथ स्थानीय जानकारी, यात्रा संबंधित सलाह, परिभाषाएं और कोडिंग संबंधित प्रश्नों का जवाब देने में मदद करने के लिए कई नए टूल्स भी पेश किए हैं। इनके लिए कंपनी ने जनरेटिव एआई तकनीक का ही इस्तेमाल किया है।

इतना ही नहीं बल्कि इस नए सर्च फीचर के साथ लोग फॉलो-अप सवाल भी पूछ रहे हैं। ये सब सुनने में भले लगे कि गूगल का SGE एक एआई चैटबॉट जैसा है, लेकिन हम यह साफ कर दें कि इसे एआई चैटबॉट कहना शायद उचित नहीं होगा।

Google Generative AI Search in India: कैसे करें इस्तेमाल? 

भारत में इसका इस्तेमाल उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) डिवाइसों के साथ ही साथ अपने डेस्कटॉप डिवाइस पर भी Chrome की मदद से Search Labs में मौजूद गूगल जनरेटिव एआई एक्सपीरियंस पर साइन-अप करके कर सकते हैं। इसके साथ ही वह कंपनी के साथ इसको लेकर अपना फीडबैक भी साझा कर सकेंगे।

ये इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि भारत में लगातार शिक्षा से लेकर ट्रैवल व अन्य क्षेत्रों से जुड़े स्टार्टअप्स जनरेटिव एआई क्षमताओं का लाभ उठाने और बिजनेस में इसके एकीकरण से जुड़ी संभावनाएँ तलाश रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.