Now Reading
CES 2022: साल के सबसे बड़े टेक शो में क्या-क्या हो सकता है लॉन्च?

CES 2022: साल के सबसे बड़े टेक शो में क्या-क्या हो सकता है लॉन्च?

ces-2022-product-launch-details

CES 2022: साल की इससे बेहतर शुरुआत और क्या हो सकती है कि कुछ ही दिनों बाद ही दुनिया के सबसे बड़े टेक ईवेंट में से एक CES (Consumer Electronics Show) 2022 का आगाज होने जा रहा है।

लेकिन ज़ाहिर है अमेरिका, भारत और दुनिया के अन्य कई देशों में महामारी के नए स्वरूप यानि ‘ओमिक्रॉन (Omicron)’ के चलते इस साल का ये टेक शो थोड़ा अलग नज़र आएगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि दुनिया की कुछ दिग्गज़ टेक कंपनियाँ जैसे Google, Apple, Lenovo, Intel आदि ने पहले ही ये ऐलान कर दिया है कि महामारी जैसी स्थिति के चलते वह इस शो में भाग नहीं लेंगी। लेकिन साफ़ कर दें कि इसके बाद भी CES 2022 को रद्द (Cancel) नहीं किया गया है, और अब तक किए गए ऐलान के मुताबिक़ इस साल का आयोजन अभी भी लास वेगास (Las Vegas) में ही किया जाएगा।

ces-2022

उम्मीद ये है कि इस साल इस शो में नेक्स्ट जेनरेशन प्रोसेसर, लैपटॉप और बेहतर डिस्प्ले तकनीक व बड़े स्क्रीन से लैस टीवी जैसी चीजें देखने को मिले सकती हैं। ख़ासकर इस बार स्वास्थ्य तकनीकों को लेकर भी कई कंपनियाँ अप्रत्याशित गैजेट्स पेश कर सकती हैं। 

कब है CES 2022?

जैसा हमनें आपको बताया कि हर साल लास वेगास में आयोजित होने वाले इस उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2022) को इस बार बुधवार, 5 जनवरी से शनिवार, 7 जनवरी तक के लिए आयोजित किया जा रहा है।

वैसे शो की औपचारिक शुरुआत 4 जनवरी से ही हो जाएगी, जिसको अक्सर शो फ्लोर के खुलने से पहले “मीडिया डे” (Media Day) के रूप में भी जाना जाता है।

कौन हो सकता है CES 2022 में शामिल?

एक अहम बात बता दें कि CES 2022 को आम जनता के लिए नहीं खोला गया है, इसको इस बार इसरफ एक बिज़नेस ईवेंट की तर्ज़ पर आयोजित किया जा रहा है।

इसमें सिर्फ़ वही लोग भाग ले सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है और सबसे अहम वे उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री से जुड़े हुए हों।

See Also
buy a new SIM card first Check out new rules as Govt

वैसे मीडिया के सदस्य CES में भाग ले सकते हैं, जो स्वाभाविक भी है। असल में हमेशा से ही CES में मीडिया  और विश्लेषकों का अहम रोल रहा है, क्योंकि ये ईवेंट नए तकनीकी इनोवेशन्स को जगह देता है, जिसको व्यापाक लोगों को समझाना और उन तक इसकी पहुँचाना भी अहम हो जाता है।

आप कैसे पा सकेंगें जानकारियाँ?

जैसा कि बीते कुछ सालों से महामारी के चलते ट्रेंड बन गया है कि भले जनता इस ईवेंट में भौतिक रूप से शामिल न हो सकें लेकिन शो में होने वाली सभी बड़ी घोषणाओं को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा।

Samsung अपने CES इवेंट को 4 जनवरी की शाम 6:30 बजे (सुबह 8:00 बजे IST, 5 जनवरी) को लाइव स्ट्रीम करेगी। इसी तरह तमाम कंपनियाँ जैसे Asus, Dell, Sony आदि भी अपने वेबसाइट व सोशल मीडिया चैनलों पर जानकारियाँ साझा करते रहेंगें। वैसे आपको अगर ईवेंट से जुड़ी सभी अपडेट एक ही जगह पर चाहिए तो आप The Tech Portal को फ़ॉलो कर सकते हैं। हम आप तक ईवेंट से जुड़ी सभी छोटी बड़ी जानकारियाँ प्रदान करते रहेंगें।

क्या-क्या हो सकता है लॉन्च?

CES के इस साल के ईवेंट में AMD और Nvidia द्वारा कुछ नए GPUs और प्रॉसेसर्स पेश किए जाने की उम्मीद की जा रही है। AMD द्वारा जहाँ Zen 4 Ryzen प्रॉसेसर पेश किए जाने की उमीद है वहीं Nvidia भी GeForce RTX 3050 और RTX 3090 Ti जैसी डेस्कटॉप GPUs पेश कर सकता है।

वहीं हमेशा की तरह इस ईवेंट में नए लैपटॉप, बड़े स्क्रीन वाले टीवी, ऑटोमोबाइल, घरेलू मनोरंजन और स्मार्ट होम से जुड़े प्रोडक्ट्स आदि भी पेश होंगें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.