Site icon NewsNorth

SoftBank ने फिर बेची Paytm में 2% हिस्सेदारी, मिले लगभग $300 मिलियन – रिपोर्ट

paytm-will-now-offer-cab-service-to-challenge-ola-uber

SoftBank sells another 2% stake in Paytm: दुनिया के दिग्गज निवेशकों की सूची में गिने जाने वाले सॉफ्टबैंक (Softbank) ने मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक बार फिर भारतीय फिनटेक स्टार्टअप पेटीएम (Paytm) पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी, One97 Communications में अपनी 2% हिस्सेदारी बेच दी है।

इस बिक्री के बाद अब पेटीएम में सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी घटकर 9.15% हो गई है। इस खबर का खुलासा मनीकंट्रोल की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया।

आपको याद दिला दें बीते मई महीनें में ही सॉफ्टबैंक ने इस लोकप्रिय भारतीय फिनटेक स्टार्टअप की मूल कंपनी में 2.07% तक हिस्सेदारी बेची थी। और तब पेटीएम (Paytm) में इस जापानी निवेशक की हिस्सेदारी 13.24% से घटकर 11.17% हो गई थी।

SoftBank sells 2% stake in Paytm, again?  

रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि सॉफ्टबैंक ने पिछले महीने ओपन मार्केट में पेटीएम के अपने शेयरों की बिक्री की है, जिससे इसने लगभग $300 मिलियन की कमाई की। दिलचस्प रूप से नवंबर 2021 में पेटीएम की लिस्टिंग के बाद से यह पहला ऐसा मौका माना जा रहा है जब सॉफ्टबैंक ने लाभ कमाते हुए फिनटेक स्टार्टअप के शेयर बेचे हैं।

रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह भी बताया जा रहा है कि सॉफ्टबैंक लॉक-इन अवधि खत्म होने के बाद यानी नवंबर 2022 से ही पेटीएम में अपनी हिस्सेदारी कम करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए, ओपन मार्केट आदि में शेयरों की बिक्री शुरू करने लगा था।

इसके पहले तक ₹550 से लेकर ₹840 तक की शेयर कीमतों पर ही नुकसान झेलते हुए बिक्री की थी, लेकिन पिछले महीनें से की जा रही इस हालिया बिक्री में पहली बार सॉफ्टबैंक ने पेटीएम शेयरों से लाभ कमाया है।

शायद इसके पीछे का कारण यह है कि पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी One97 Communications ने वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही (Q4) में राजस्व के लिहाज से उत्साहजनक परिणाम दर्ज किए किए हैं।

See Also

कंपनी द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम ने यानी चौथी तिमाही में राजस्व में 52% की बढ़त दर्ज की है, और यह आँकड़ा ₹2,335 करोड़ तक पहुँच गया। वहीं इस अवधि के लिए कंपनी का घाटा ₹168 करोड़ तक सिमट गया, जबकि पिछले साल संबंधित तिमाही के लिए ये आँकड़ा ₹763 करोड़ था।

इस बात में कोई शक नहीं है कि सॉफ्टबैंक भारत के सबसे सक्रिय स्टार्टअप निवेशकों में से एक रहा है, जो देश के 20 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स के निवेशकों की लिस्ट में शामिल है। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल 2023 में कंपनी ने एक भी फंडिंग राउंड में भाग नहीं लिया है। इसके पीछे कंपनी द्वारा अपनाए गए सतर्कता और चयनात्मक रवैये को कारण माना जा रहा है।

लेकिन पेटीएम के शेयरों की बिक्री इस मायनें में भी अहम हो जाती है क्योंकि कुछ महीनों पहले चीन के अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) ने ₹1,378 करोड़ की डील के तहत ओपन मार्केट में ही नोएडा आधारित इस फिनटेक फर्म – पेटीएम (Paytm) में अपनी 3.3% हिस्सेदारी बेच दी थी।

Exit mobile version