Now Reading
भारत में 5G स्मार्टफोनों की माँग में रिकॉर्ड वृद्धि, 10 करोड़ के पार पहुँचा शिपमेंट आँकड़ा – रिपोर्ट

भारत में 5G स्मार्टफोनों की माँग में रिकॉर्ड वृद्धि, 10 करोड़ के पार पहुँचा शिपमेंट आँकड़ा – रिपोर्ट

5g-speedtest-global-index-india-ranking

India’s 5G Smartphone Sales Hits New Record: भारत में जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) जैसे दो प्रमुख नेटवर्क प्रदाताओं द्वारा व्यापक रूप से 5G सेवाओं के रोलआउट के चलते अब देश में 5G स्मार्टफोनों की माँग में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है।

मई 2023 में तो देश के भीतर 5G स्मार्टफोन शिपमेंट का आँकड़ा नए रिकॉर्ड बनाते हुए, 10 करोड़ (100 मिलियन) के आँकड़े को पार गया है।

दिलचस्प ये है कि 5G स्मार्टफोनों से संबंधित यह आँकड़ा समान अवधि के दौरान 4G फोनों की शिपमेंट से भी अधिक है। इस बात का खुलासा काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया है।

रिपोर्ट में आगे यह बताया गया है कि 5G फोन की माँग में हुई इस व्यापक बढ़त में सबसे अधिक हिस्सेदारी ‘बजट’ या ‘एंट्री-लेवल’ 5G फोनों की है।

आँकड़ो के हिसाब से देखा जाए तो 20,000 से कम कीमत वाले 5G स्मार्टफोन की हिस्सेदारी जहाँ साल 2021 में महज़ 4% ही थी, वह साल 2022 में बढ़कर 14% हो गई है।

और ये कहने की जरूरत नहीं है कि साल 2023 की शुरुआत से ही सैमसंग, वीवो, ओप्पो जैसी तमाम ब्रांड्स द्वारा लगातार पेश किए जा रहे बजट 5G फोनों की बिक्री में और भी इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

5g-smartphone-sales-hits-100-million-mark-in-india
India’s 5G Smartphone Sales Hits New Record

इसकी बड़ी वजह ये भी है कि बीते अक्टूबर से ही नेटवर्क ऑपरेटरों ने देश के तमाम हिस्सों में 5G नेटवर्क सुविधाओं की पेशकश शुरू की है, जिसके बाद लोगों के बीच इन फोनों की माँग काफी बढ़ी है।

रिपोर्ट में भी कहा गया है कि भारत में लॉन्च हो रहे Lava Blaze 5G जैसे ₹10,000 तक की कीमत वाले फोनों के चलते, एक बड़ा उपभोक्ता वर्ग 5G फोनों का एक्सेस हासिल कर पा रहा है।

See Also
'Google Maps AI-powered features in India

इस बीच मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) के द्वारा पेश एक अलग रिपोर्ट की मानें तो मई 2023 में, शिपमेंट के मामले में 5G स्मार्टफोनों की बाजार हिस्सेदारी 48% के करीब रही।

इस 48% में सबसे अधिक हिस्सा सैमसंग (Samsung) का रहा और उसके बाद वनप्लस (OnePlus) और वीवो (Vivo) जगह बनाने में कामयाब रहे। बताया जा रहा है कि देश में 5G फोनों के लिहाज से अकेले इन तीन ब्रांडों ने ही 60% की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर रखा है।

जाहिर सी बात ये है कि यह तो महज शुरुआत है। अभी भी देश के कई हिस्सों तक 5G नेटवर्क नहीं पहुँचा है। ऐसे में जैसे-जैसे पूरा देश 5G नेटवर्क को अपनाता जाएगा, 5G फोनों की माँग में इससे भी कई गुना इजाफा देखने को मिलता रहेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.