Site icon NewsNorth

Twitter ने किया बड़ा बदलाव, अब ‘लॉग इन’ किए बिना नहीं देख सकेंगे ट्वीट्स

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter Sign-In Becomes Compulsory: ईलॉन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) कई बड़े बदलावों का गवाह बन चुका है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि यह सिलसिला अभी थमनें का नाम नहीं ले रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मस्क ने अब एक बड़ा ऐलान किया है।

असल में एक बेहद बड़ा बदलाव करते हुए, कंपनी ने ट्वीट्स देखने आदि के लिए ट्विटर साइन-इन (Sign-in) को अनिवार्य बना दिया है। जी हाँ! अब से ट्विटर पर लॉग-इन किए बिना आप एक भी ट्वीट्स देख नहीं पाएँगे।

Twitter Sign-In Becomes Compulsory

आपको बता दें, अभी तक इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने वेब-ब्राउजर का इस्तेमाल करते हुए, लॉग-इन किए बिना भी ट्विटर की वेबसाइट पर जाकर ट्वीट्स को देख व पढ़ सकते थे। अक्सर गूगल सर्च में ही आपको कई ट्वीट्स नजर आ जाते थे, जिनपर क्लिक करके उन्हें आसानी से देखा जा सकता था, वो भी ट्विटर पर लॉग-इन किए बिना!

लेकिन अब कंपनी ने अपने वेब प्लेटफॉर्म पर बिना साइन-इन के ‘ब्राउजिंग एक्सेस’ को ‘ब्लॉक’ या ‘बंद’ कर दिया है।

अब आपको एक भी ट्वीट देखने या पढ़ने के लिए पहले ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर उस अकाउंट से लॉग-इन करना होगा।

क्या है कारण?

इस बारे में खुद कंपनी ने मालिक ईलॉन मस्क ने शनिवार को कहा कि “डेटा स्क्रैपिंग के बढ़ते स्तर” को देखते हुए ये कठोर कार्रवाई जरूरी हो गई थी। हालाँकि उन्होंने इसे इमरजेंसी में लिया गया ‘अस्थाई कदम’ बताया है।

ट्विटर के नए मालिक, मस्क ने कहा;

“प्लेटफॉर्म का डेटा इस कदर चोरी किया जा रहा था कि जिससे सामान्य यूजर्स का एक्सपीरियंस खराब हो रहा था।”

“एआई का काम करने वाली लगभग हर कंपनी – स्टार्टअप से लेकर दुनिया की कुछ दिग्गज कंपनियाँ तक, बड़ी मात्रा में डेटा स्क्रैप कर रही थी।”

“केवल कुछ एआई स्टार्टअप के मूल्यांकन को सुविधाजनक बनाने के लिए, आपातकालीन आधार पर बड़ी संख्या में सर्वरों को ऑनलाइन लाना बेहद कठिन है।”

See Also

आप शायद समझ ही गए हों कि इस कदम के साथ मस्क का मकसद एआई टूल्स को ट्विटर पर सर्च करने से रोकने का है।

कंपनी के लिए ही नुकसानदेह साबित हो सकता है यह कदम? 

इस बदलाव के सामने आते ही कई जानकारों ने इस पर अपनी राय व्यक्त की है। कई लोगों का मानना है कि ट्विटर द्वारा हाल में किए गए कई अन्य बदलावों की तरह, यह नया कदम भी कंपनी के लिए ही घातक साबित हो सकता है।

इस प्रतिबंध के साथ, अब गूगल व अन्य सर्च इंजन पर ट्विटर पर किए गए पोस्ट (ट्वीट्स) नजर नहीं आएँगे और इसलिए एल्गोरिदम ट्विटर के कंटेंट को सर्च रिजल्ट में रैंक होने से भी रोक सकता हैं। ऐसे में बिना साइन-इन ‘वेब एक्सेस’ ब्लॉक करने का यह कदम, ट्विटर के उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने के बजाए, इंटरनेट पर रैंकिंग के जरिए के ज़रिए बढ़ने वाली रीच (Reach) पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

Exit mobile version