Site icon NewsNorth

WhatsApp ला रहा है ‘मल्टी-अकाउंट फीचर’, एक फोन में चला सकेंगे कई अकाउंट

whatsapp-real-time-ai-image-generation-feature

Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Multi-Account Feature?: आज के दौर में शायद ही कोई स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हो, जिसके फोन पर आपको व्हाट्सएप (WhatsApp) ऐप देखने को ना मिले। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप की इतनी लोकप्रियता का शायद एक कारण यह भी है कि कंपनी ‘बातचीत’ को ‘बेहद सरल’ बनाए रखने के लिए लगातार नए अपडेट्स व फीचर्स पेश करती रहती है।

उदाहरण के तौर पर हाल में ही मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने Android, iOS, Windows और macOS जैसे सभी प्लेटफॉर्म वर्जन के लिए ‘कंपेनियन मोड’ पेश किया था, जिसके तहत उपयोगकर्ता प्राइमरी डिवाइस से लॉग-आउट किए, अन्य चार डिवाइसों में भी अपना व्हाट्सएप अकाउंट इस्तेमाल सकते हैं।

लेकिन कंपनी यही नहीं रुकने वाली। असल में सामने आ रही नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप ने अब ‘मल्टी-अकाउंट सपोर्ट’ नामक फीचर पर काम शुरू कर दिया है।

कैसे काम करेगा WhatsApp का ‘मल्टी-अकाउंट’ फीचर?

मैसेजिंग ऐप के आगामी फीचर्स व अपडेट पर नजर रखने वाली फर्म, WABetaInfo द्वारा प्रकाशित के नई रिपोर्ट में यह सामने आया है कि ‘मल्टी-अकाउंट’ फीचर के साथ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अब अपने फोन में एक साथ कई व्हाट्सएप अकाउंट्स चला सकेंगे।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि व्हाट्सएप अब उपयोगकर्ताओं को एक ही ऐप से ‘कनेक्टेड अकाउंट’ को सेलेक्ट कर सकने का विकल्प प्रदान करेगा। यूजर्स को लॉगिन और उसमें स्विच करने के लिए, किसी एक अकाउंट का चयन करना होगा।

इस तरह एक बार लॉगिन कर लेने के बाद, ये अकाउंट्स तब तक ऐप में रहेंगे, जब तक उपयोगकर्ता मैन्युअल तौर पर खुद किसी अकाउंट को लॉग-आउट नहीं कर देते हैं।

कैसे मददगार होगा ये फीचर?

बहुत से लोग ऐसे हैं जो पर्सनल और बिजनेस जैसे दो-दो व्हाट्सएप अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भले कई मोबाइल ब्रांड्स पहले से ही एक फोन में दो व्हाट्सएप चलाने की अनुमति देती हैं, लेकिन कई बार प्राइवेसी व अन्य चीजों को ध्यान में रखते हुए, हम उन पर उतना भरोसा नहीं जता पाते हैं।

लेकिन अब जब कंपनी कथित रूप से एक ही ऐप पर कई अकाउंट्स चलाने की सुविधा देने का मन बना रही है, ऐसे में दो अकाउंट्स का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए प्राइवेसी के मोर्चे पर सुरक्षित महसूस करने के साथ ही साथ, अकाउंट मैनेजमेंट में भी बहुत आसानी हो जाएगी।

WhatsApp Multi-Account Feature: कब तक होगा लॉन्च?

रिपोर्ट की मानें तो अभी यह फीचर डेवलपमेंट स्तर पर ही है और अभी तक इसको बीटा टेस्टर के लिए भी जारी नहीं किया गया है।

असल में फिलहाल यह सुविधा ‘व्हाट्सएप फॉर बिजनेस’ ऐप के वर्जन 2.23.13.5 में देखी गई है, जो गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

See Also

WhatsApp Screen-Sharing फीचर

इस खबर के साथ ही यह भी सामने आया है कि व्हाट्सएप iOS बीटा वर्जन 23.12.0.74 में अब आगामी स्क्रीन-शेयरिंग फीचर नजर आया है, जिसका इस्तेमाल आप वीडियो कॉल के दौरान कर सकेंगे। यह फीचर चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए जारी कर दिया गया है।

फिलहाल गौर करने वाली बात यह होगी कि कंपनी इन तमाम फीचर्स को कब तक आधिकारिक रूप से पेश करती है। इस संबंध में कोई भी जानकारी सामने आते ही, हम आप तक उसे सबसे पहले पहुँचाने की कोशिश करेंगे।

Exit mobile version