Now Reading
अब Twitter से कमा सकेंगे पैसे, क्रिएटर्स को मिलेंगे विज्ञापन के बदले पैसे, मस्क का ऐलान

अब Twitter से कमा सकेंगे पैसे, क्रिएटर्स को मिलेंगे विज्ञापन के बदले पैसे, मस्क का ऐलान

twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

Twitter To Pay Creators For Ads In Replies: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक – ईलॉन मस्क (Elon Musk) के मालिकाना हक वाला माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर (Twitter) अब बड़ी संख्या में कंटेंट क्रिएटर्स को आकर्षित करने की योजना बना रहा है।

जी हाँ! शायद यही वजह है कि अब खुद ईलॉन मस्क ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। मस्क के अनुसार, जल्द ही ट्विटर पर कंटेंट क्रिएटर्स को कमाई करने का एक शानदार विकल्प मिलेगा।

असल में ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट क्रिएटर्स को उनके पोस्ट या ट्वीट के नीचे रिप्लाई में दिखने वाले विज्ञापन के बदले पैसे देने की योजना बना रहा है। इस सुविधा जल्द पेश की जाने वाली है। इसके लिए शुरुआत में कंपनी $5 मिलियन (लगभग ₹41 करोड़) तक का फंड निर्धारित कर सकती है।

किन यूजर्स को मिलेगा फायदा?

जाहिर है यह बेहद उत्साहजनक ऐलान है कि अब ट्विटर पर क्रीएटर्स कमाई का नया तरीका पा सकेंगे। लेकिन यह साफ कर दें कि कंपनी यह विकल्प सिर्फ ‘ब्लू टिक’ वाले वेरिफाइड कंटेंट क्रिएटर्स के लिए ही पेश करेगी, वही ब्लू टिक जो अब एक निश्चित राशि चुकाते हुए ‘ट्विटर ब्लू‘ सब्सक्रिप्शन खरीदने पर मिलता है।

इतना ही नहीं क्रीएटर्स के रिप्लाई में वही विज्ञापन काउंट होंगे जो अन्य वेरिफाइड ट्विटर यूजर्स देखेंगे।

Twitter To Pay Creators: कब से उपलब्ध होगा यह फीचर?

इस नए फीचर को लेकर मस्क ने अपने एक ट्वीट में कहा;

“आने वाले कुछ सप्ताह में ट्विटर क्रीएटर्स को उनके रिप्लाई में आने वाले विज्ञापन के बदले पैसे देने की शुरुआत कर दी जाएगी। पहले चरण में कुल तौर पर लगभग $5 मिलियन तक का भुगतान किया जाएगा।”

 

See Also
elon-musk-x-community-notes-program-in-india-amid-elections

आपको याद दिला दें इस साल अप्रैल में कंपनी ने ट्विटर वेरिफाइड यूजर्स को प्राथमिकता देने और अन्य तमाम सुविधाओं से लैस करने के साथ ही साथ, क्रिएटर्स के लिए मॉनिटाइजेशन व सब्सक्रिप्शन सर्विस भी पेश की थी।

इतना ही नहीं बल्कि हाल में Twitter ने ‘रिफाइड यूजर्स’ यूजर्स के लिए ट्वीट को एडिट कर सकने की सीमा को 30 मिनट से बढ़ाते हुए 1 घंटा कर दिया है, जिसका रोल आउट 7 जून से शुरू हो चुका है।

Twitter India Bans Account

दिलचस्प ये है कि अब तक कंटेंट क्रिएटर्स अधिकांश रूप से मेटा (Meta) के इंस्टाग्राम और फेसबुक के जरिए या फिर YouTube के जरिए विज्ञापनों से कमाई करते आ रहे हैं, लेकिन अब से उनके पास ट्विटर के रूप में भी एक विकल्प मौजूद होगा।

इसमें Twitter को यह फायदा होगा कि अधिक से अधिक क्रीएटर्स इससे जुड़ेंगे, जो अपने साथ भारी संख्या में यूजर्स या कहें तो फ़ॉलोवर्स को भी ला सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.