Now Reading
करियर इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म HerKey को Kalaari, 360 ONE Asset व अन्य से मिला लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

करियर इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म HerKey को Kalaari, 360 ONE Asset व अन्य से मिला लगभग ₹32 करोड़ का निवेश

herkey-raises-rs-32-crore-funding-from-kalaari-and-others

Startup Funding – HerKey: मौजूदा समय में स्टार्टअप ईकोसिस्टम में चला रहे फंडिंग विंटर जैसे हालातों को चुनौती देते हुए निवेश हासिल करना, किसी भी स्टार्टअप के नजरिए से एक सफलता के रूप में देखा जा सकता है। और ऐसा ही उदाहरण फिर एक भारतीय स्टार्टअप द्वारा पेश किया गया है।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं भारत में विशेष रूप से महिलाओं के लिए केंद्रित करियर इंगेजमेंट प्लेटफॉर्म HerKey की, जिसने अपने ‘प्री-सीरीज ए’ निवेश दौर (फंडिंग राउंड) में $4 मिलियन (लगभग ₹32 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

इस स्टार्टअप को यह निवेश Kalaari Capital, 360 ONE Asset जैसे नामी संस्थागत निवेशकों से मिला है। साथ ही निवेश दौर में कुछ एंजेल निवेशकों जैसे जिया मोदी, पुनीत डालमिया, प्रमित झावेरी, अदिति और शुचि कोठारी आदि ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

HerKey को पहले ‘JobsForHer’ के नाम से भी जाना जाता था। यह प्लेटफॉर्म महिलाओं को नौकरियों (जॉब्स) पाने में मदद करने के साथ ही साथ उनके लिए अपस्किलिंग, रीस्किलिंग और मेंटरशिप जैसी सुविधाओं की भी पेशकश करता है।

कंपनियों के लिहाज से यह स्टार्टअप, विविध और समावेशी कार्यस्थल (वर्क प्लेस) बनाने, शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने और उन्हें बनाए रखने तथा व्यवसाय पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने को लेकर भी मदद करता नजर आता है।

इस स्टार्टअप की मानें तो यह भारतीय ऑफिसों में लैंगिक असमानता को दूर करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। आँकड़ो के मुताबिक, चीन में 60% और अमेरिका में 55% की तुलना में भारत में ऑफिसों में काम करने वाले कर्मचारियों में महिलाओं की हिस्सेदारी औसतन सिर्फ 20% ही होती है।

HerKey

HerKey की शुरुआत नेहा बागरिया (Neha Bagaria) द्वारा की गई थी। कंपनी वर्तमान में लगभग 35 लाख महिलाओं को अपनी सेवाएँ प्रदान करने का दावा करती है, और आने वाले समय में कंपनी इस आँकड़े को 3 करोड़ तक ले जाने की योजना बना रही है।

See Also
reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

कंपनी की ओर से जारी बयान की मानें तो, महिला उम्मीदवारों के साथ जुड़ने के लिए, इसके प्लेटफॉर्म पर 10,000 से अधिक कंपनियाँ रजिस्टर कर चुकी हैं।

इस बीच निवेश को लेकर Kalaari Capital की संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर, वाणी कोला (Vani Kola) ने दिए बयान में कहा;

“आगामी दशक में भारत के आर्थिक विकास में महिलाओं की भूमिका बेहद अहम होगी, और इनकी भागीदारी में भी व्यापक बढ़ौतरी दर्ज की जाएगी। इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में HerKey जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म की माँग तेजी से बढ़ेगी।”

HerKey अपनी तमाम बेहतरीन सेवाओं के साथ भारत में महिलाओं के करियर संबंधित परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने का काम कर रहा है और हम इसके साथ साझेदारी को लेकर काफी उत्साहित हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.