Now Reading
इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की स्थिति में सुधार, पहुँचा 69वें स्थान पर

इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की स्थिति में सुधार, पहुँचा 69वें स्थान पर

china-launches-worlds-fastest-internet

Internet Speed Ranking: इंटरनेट भारत समेत दुनिया भर में लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बनता जा रहा है। जैसे-जैसे वक्त बढ़ रहा है, इंटरनेट की क्वॉलिटी और स्पीड को लेकर लोगों की अपेक्षाएँ भी बढ़ती जा रही हैं। यही वहज है कि आज हम देखते ही देखते 5G के दौर में भी आ चुके हैं, जिसके अब भारत में भी तेजी से अपनाया जा रहा है।

लेकिन शायद आपको भी इससे जुड़े कई सवालों के जवाब जानने का मन होता होगा। जैसे आखिर भारत में औसत इंटरनेट स्पीड कितनी है? किस देश में सबसे अधिक इंटरनेट स्पीड प्रदान की जा रही है। और इंटरनेट स्पीड के मामले में वैश्विक स्तर पर भारत की क्या स्थिति है?

तो आपके ऐसे ही तमाम सवालों का जवाब लेकर आई है नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रदाता, Ookla की नई Speedtest Global Index रिपोर्ट, जिसमें इंटरनेट स्पीड के आधार पर दुनिया भर के तमाम देशों की रैंकिंग बनाई गई है।

Internet Speed Ranking – भारत की स्थिति?

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत अब जनवरी महीने में वैश्विक स्तर पर औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 10 स्थानों की छलांग लगाते हुए, दिसंबर में 79वें स्थान के मुकाबले, 69वें स्थान पर पहुंच गया है।

भारत की औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 29.85 Mbps हो गई है, वहीं अपलोड स्पीड 6.16 Mbps का आँकड़ा छू चुकी है।

nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

इस लिहाज से देखा जाए तो, जनवरी में, भारत में मोबाइल डाउनलोड स्पीड में 18% का सुधार हुआ, वहीं अपलोड स्पीड में 12% का सुधार दर्ज किया गया।

इस बढ़त को भारत में हाल में पेश हुई 5G सेवाओं के तेजी से होते विस्तार से जोड़कर देखा जा रहा है। Jio और Airtel जैसी टेलीकॉम कंपनियाँ रोजाना देश के नए-नए शहरों को अपनी 5G सेवाओं के साथ जोड़ रही हैं। शायद यही वजह है कि देश की औसत मोबाइल इंटरनेट स्पीड में सुधार दर्ज किया गया है।

इतना ही नहीं बल्कि भारत ने औसत फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में भी वैश्विक रैंकिंग में 2 स्थानों की छलांग लगाते हुए, अब दिसंबर में 81वें के मुकाबले, जनवरी में 79वाँ स्थान प्राप्त किया है।

See Also
medicines-prices-reduced-by-indian-government

आपको बता दें, भारत में ओवरऑल फिक्स्ड औसत डाउनलोड स्पीड दिसंबर में 49.14 Mbps से बढ़कर, जनवरी में 50.02 Mbps हो गई है, जी हाँ! इसे आप महज मामूली वृद्धि भी कह सकते हैं। लेकिन ये इसलिए अहम हो जाता है क्योंकि नवंबर 2022 में भारत औसत मोबाइल स्पीड के मामले में विश्व स्तर पर 105वें स्थान पर था।

किसने किया टॉप?

बताते चलें कि, इस लिस्ट में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) समग्र वैश्विक औसत मोबाइल स्पीड के मामले में टॉप स्थान पर रहा। साथ ही पापुआ न्यू गिनी ने विश्व स्तर पर अपनी रैंकिंग में 24 स्थानों की बढ़त दर्ज की है।

वहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंडडाउनलोड स्पीड का मामले में सिंगापुर टॉप स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.