Now Reading
Android 14 Beta 1 सार्वजनिक रूप से ‘बीटा टेस्टर्स’ के लिए हुआ उपलब्ध

Android 14 Beta 1 सार्वजनिक रूप से ‘बीटा टेस्टर्स’ के लिए हुआ उपलब्ध

android-14-beta-1-now-available-to-public-testers

Android 14 Beta 1 – Features & Preview: तमाम लोगों के इंतजार को खत्म करते हुए, आखिरकार टेक दिग्गज गूगल (Google) ने दो डेवलपर प्रीव्यू रिलीज करने के बाद अब एंड्राइड 14 (Android 14) का पहला पब्लिक बीटा लॉन्च कर दिया है।

डेवलपर प्रीव्यू के विपरीत एंड्राइड 14 का यह पहला बीटा वर्जन – ‘Android 14 Beta 1‘ अधिक स्थिर और उपयोग करने योग्य साबित हो सकता है।

दिलचस्प ये है कि एंड्राइड 14 के पहले बीटा वर्जन के पेश किए जाने का मतलब है कि यह उन सभी के लिए उपलब्ध है जो इस आगामी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को जल्द से जल्द टेस्ट करना चाहते हैं।

इसके तहत योग्य Google Pixel फोन के साथ कोई भी व्यक्ति एंड्राइड 14 डेवलपर वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया की शुरुआत कर सकता है। लेकिन हम साफ कर देना चाहते हैं, क्योंकि यह एक प्रारंभिक बीटा संस्करण है, इसलिए यह कुछ बग्स (Bugs) से भरा हुआ हो सकता है।

कंपनी द्वारा साझा ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, योग्य डिवाइसों की लिस्ट में Pixel 7 Pro, Pixel 7, Pixel 6A, Pixel 6 Pro, Pixel 6, Pixel 5A, Pixel 5 और Pixel 4a 5G शामिल है। वहीं गैर-गूगल स्मार्टफोनों में सपोर्ट को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि जल्द इस लिस्ट में नए नाम भी शामिल होंगे।

android-14-beta-1-now-available-to-public-testers

वैसे एंड्राइड 14 का पहला पब्लिक बीटा वर्जन ‘बेहतर प्राइवेसी’, ‘सिस्टम नेविगेशन’, ‘प्रदर्शन’ समेत तमाम खूबियों से लैस नजर आ रहा है।

यूआई (UI) के नजरिए से कुछ बड़ी अपडेट देखने को मिलतीं हैं। इसमें पहला है एक नया बैक एरो (Back Arrow), जो कंपनी के मुताबिक जेस्चर नेविगेशन अनुभव के लिहाज से ऐप के साथ इंटरैक्ट करते समय ‘बैक जेस्चर’ की समझ और उपयोगिता को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह बैक एरो, तब स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जब यूजर अपने पिछले ऐप पर वापस जाने के लिए अपनी उंगली को स्क्रीन के किनारे से स्लाइड करेंगे।

android-14-beta-1-now-available-to-public-testers

खास ये भी है कि बैक एरो (Back Arrow) आपके वॉलपेपर या डिवाइस थीम के अनुसार कस्टमाइज हो जाएगा।

See Also
india-imposes-28-percent-gst-on-online-gaming

इतना ही नहीं बल्कि गूगल ने ऐप्स को कस्टम एक्शन जोड़ने की अनुमति देते हुए, एंड्रॉइड 14 में शेयरशीट संबंधित सुधारों की पहल भी की है।

इसे ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे एक ऐप की शेयरशीट में आपको कोई विशेष फंक्शन चुन सकने की क्षमता भी मिलेगी, बजाए इसके कि आपको वह संबंधित ऐप में जाकर अलग से करना पड़े।

साथ ही एंड्रॉइड 14 में बेहतर ग्राफिक्स जैसे मॉर्फिंग इफ़ेक्ट, बेहतर लैंग्वेज सेटिंग्स आदि की पेशकश भी करता है, जो आपके पसंद के अनुसार ऐप की भाषा को ऑटोमेटिक रूप से सेट कर देगा।

इसके साथ ही गूगल ने इस आगामी एंड्रॉइड वर्जन में प्राइवेसी को लेकर भी तमाम सुधार किए हैं, जिससे ऐप्स के लिए यूजर निजी डेटा की विजिबिलिटी को लेकर अधिक कंट्रोल मिलता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.