Site icon NewsNorth

ईलॉन मस्क ने क्यों ‘DOGE’ को बनाया Twitter का नया लोगो?

elon-musk-changed-twitters-blue-bird-logo-to-doge-meme

Elon Musk changed Twitter’s blue bird logo to ‘DOGE’ meme: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) का अधिग्रहण करने के बाद से ही ईलॉन मस्क (Elon Musk) ऑफिस से लेकर प्लेटफॉर्म तक में कई ऐसे बड़े बदलाव कर चुके हैं, जिसके चलते कंपनी लगातार सुर्खियों में बनी रही है।

और अब इस क्रम को जारी रखते हुए, कल रात ईलॉन मस्क ने अपने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एक ऐसा बदलाव किया, जिसने सबको मानों हैरान-सा कर दिया।

असल में हुआ कि इस बार ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) का लोगो (Logo) को ही बदल दिया है। जी हाँ! सोमवार (3 अप्रैल) देर रात को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी पारंपरिक ‘नीली चिड़िया’ को हटाते हुए, ‘डॉगी’ (DOGE) को कंपनी का नया लोगो बना दिया गया है।

इस बदलाव के तहत अब आपको अपनी प्रोफाइल के होमपेज पर बाईं ओर ऊपर की तरफ बनकर आने वाली ट्विटर की नीली चिड़िया के बजाए डॉगी (DOGE) की फोटो नजर आएगी। इसे ठीक होम, एक्सप्लोर, नोटिफिकेशन्स, मैसेज, बुकमार्क जैसे विकल्पों के ऊपर देखा जा सकता है।

दिलचस्प रूप से इस बात की जानकारी खुद कंपनी ने नए मालिक बने ईलॉन मस्क ने ट्वीट करके दी।

इसके साथ ही ईलॉन मस्क ने अपने ही एक पुराने ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने एक यूजर से ऐसा करने का वादा किया था।

क्या है DOGE? 

ईलॉन मस्क शूरू से ही Dogecoin नामक क्रिप्टोकरेन्सी के समर्थक रहे हैं। इसका लोगो असल में यही शिबा इनु (Shiba Inu) डॉग मीम ही है।

See Also

सिर्फ वेब वर्जन में हुआ है बदलाव

ये साफ कर दें कि ट्विटर (Twitter) का ये नया लोगो आपको सिर्फ वेब वर्जन में नजर आएगा, कंपनी के ऐप पर नहीं।

Why Elon Musk Changed Twitter Logo to DOGE?: क्यों बदला गया ट्विटर लोगो? 

दिलचस्प ये है कि ट्विटर द्वारा ये कदम उठाए जाने के लगभग दो दिन पहले ही ईलॉन मस्क द्वारा $258 बिलियन के एक मुकदमे को खारिज करने की मांग की गई थी। इस मुकद में ईलॉन मस्क (Elon Musk) पर डॉगकॉइन (Dogecoin) के मूल्य को जानबूझकर गलत ढंग से बढ़ाने का आरोप लगाया गया था।

आरोपों के मुताबिक, मस्क ने डॉजकॉइन के मूल्य को बढ़ाने के लिए एक पिरामिड स्कीम चलाई थी। लेकिन मस्क ने वकीलों ने फाइलिंग में उनके द्वारा किए गए उन तमाम ट्वीट्स को महज एक मजाक बताया। वैसे ऐसा पहली बार नहीं है कि ईलॉन मस्क अपने ट्वीट्स के चलते मुकदमे का सामना कर रहे हों।

अब इस घटना का ट्विटर के लोगो बदलने से वाकई कोई संबंध है या नहीं, ये तो सिर्फ मस्क ही बता सकते हैं, लेकिन इतना जरूर है कि ट्विटर का लोगो बदलने के बाद, इस मुकदमे की भी चर्चा होने लगी है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि ये ईलॉन मस्क ने सिर्फ अप्रैल फूल (April Fool) बनाने के लिए ऐसा किया है।

बढ़ी Dogecoin की कीमत 

ट्विटर पर हुए इस बदलाव के बाद से ही #DOGE हैश्टैग ट्रेंड करने लगा और लगभग 30 मिनट के भीतर ही Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी की कीमत 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। रिपोर्ट्स के अनुसार, काफी महीनों बाद इसकी कीमत $0.10 से भी अधिक हो गई।

Exit mobile version