Site icon NewsNorth

Twitter पर 15 अप्रैल से केवल ‘वेरिफाइड यूजर्स’ ही कर पाएँगे Polls में वोट, Elon Musk का ऐलान!

elon-musk-rebranded-twitter-as-x-with-new-logo-and-website

Only Verified Accounts Can Vote In Twitter Polls: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के नए मालिक ईलॉन मस्क (Elon Musk) राजस्व कमानें के नए-नए रास्तों को तलाशने की होड़ में, लगातार प्लेटफॉर्म पर कई बड़े बदलाव कर रहे हैं। इसी क्रम में अब ईलॉन मस्क ने एक बड़ी घोषणा की है।

असल में ईलॉन मस्क ने इस बात का ऐलान किया है कि अब ट्विटर (Twitter) पर उपलब्ध पोल (Polls) फीचर के तहत केवल वहीं यूजर्स वोट कर पाएँगे, जिनका अकाउंट वेरिफाइड होगा। इसका आसान-सा मतलब ये हुआ कि अगर आपको ट्विटर पर होने वाले पोल में वोट करना है, तो आपको ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन लेना ही पड़ेगा।

जी हाँ! क्योंकि कंपनी द्वारा हाल में ये साफ कर दिया गया था कि कंपनी 1 अप्रैल को सभी अकाउंट्स से ‘लीगेसी’ वेरिफिकेशन बैच यानी ब्लू टिक वापस छिन लेगी, और अब किसी को ब्लू टिक चाहिए तो उसको Twitter Blue सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा।

और अब ईलॉन मस्क ने यह ऐलान कर दिया है कि 15 अप्रैल के बाद से कोई भी आम यूजर यानी जो ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर नहीं है, वह पोल (Polls) में वोटिंग नहीं कर पाएँगे।

इसके अलावा ट्विटर (Twitter) प्रमुख ईलॉन मस्क ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करके यह बताया भी जानकारी दी कि 15 अप्रैल के बाद से सिर्फ वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट्स को ही प्लेटफॉर्म पर ‘फॉर यू रेकमेन्डेशन’ (For You Recommendations) दिखाई देंगे।

आपको बता दें इस फीचर के तहत, यूजर्स की हालिया एक्टिविटी व लाइक आदि के आधार पर, उन्हें माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पोस्ट रेकमेन्ड किए जाते हैं, फिर भले वह उन अकाउंट्स को फ़ॉलो न करते हो। इसी ट्वीट में मस्क ने यह बताया कि अब से Polls में वोटिंग के लिए भी आपक अकाउंट वेरिफाइड होना जरूरी है।

Only Verified Accounts Can Vote In Twitter Polls: क्या है कारण?

इस कदम के पीछे ईलॉन मस्क का तर्क ये है कि एडवांस एआई बॉट्स से मुकाबला करने का यही सबसे सटीक तरीका है। मस्क शुरू से ही ट्विटर पर बॉट संबंधित समस्याओं के बड़े आलोचक रहे हैं, और अब जब वह खुद कंपनी के मालिक ब चुके हैं, तो ऐसे में शायद वह इस समस्या का हल निकालने के प्रति गंभीर नजर आना चाहते हैं।

लेकिन जानकारों की मानें तो यह सीधे तौर पर अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन लेने के लिए मजबूर करने का एक तरीका है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि फिलहाल ईलॉन मस्क कंपनी के राजस्व को लेकर काफी चिंतित दिखाई दे रहे हैं और ट्विटर ब्लू को वह कंपनी की कमाई का प्रमुख जरिया बनाना चाहते हैं।

ये बात इसलिए भी सच लगती है क्योंकि अपने ट्वीट पर ही कॉमेंट करते हुए मस्क ने लिखा;

See Also

“यदि बॉट अकाउंट्स प्लेटफॉर्म की पॉलिसी व शर्तों का पालन करते हैं, और किसी भी तरह से किसी इंसान का प्रतिरूपण करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो वेरिफाइड बॉट अकाउंट होना भी ठीक है।”

क्या फ्री उपयोगकर्ताओं से सब कुछ छीन लेंगे ईलॉन मस्क?

पर इन सब के बीच यह सवाल तो खड़ा हो ही जाता है कि क्या ईलॉन मस्क ‘ट्विटर ब्लू’ सब्सक्रिप्शन को बढ़ावा देने के लिए धीरे-धीरे आम यूजर्स से सभी सुविधाएं छीनतें जा रहे हैं? याद दिला दें Twitter ने हाल ही में आम यूजर्स के लिए SMS आधारित टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सुविधा को भी खत्म कर दिया है।

भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के वेब वर्जन की कीमत ₹650 प्रति माह है, जबकि मोबाइल डिवाइस वर्जन के लिए आपको ₹900 प्रति माह देनें पड़ेंगे। वहीं अगर सालाना प्लान की बात की जाए तो इसकी कीमत ₹6,800 / वर्ष तय की गई है।

Exit mobile version