Now Reading
WhatsApp ने पेश किया ‘Text Detection’ नामक फीचर, फोटो से अलग कर पाएंगे टेक्स्ट

WhatsApp ने पेश किया ‘Text Detection’ नामक फीचर, फोटो से अलग कर पाएंगे टेक्स्ट

whatsapp-gets-support-for-hd-photos-videos

WhatsApp Text Detection Feature: हम अक्सर इस बात को कहते रहे हैं कि मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) की लोकप्रियता के पीछे की सबसे बड़ी वजह यही है कि कंपनी मैसेजिंग प्रक्रिया को सरल व रोचक बनाए रखने के लिए लगातार नए नए फीचर्स जोड़ती रहती है।

और इस रिवाज को जारी रखते हुए, अब  व्हाट्सएप (WhatsApp) ने एक बेहतरीन फीचर पेश किया है। असल में कंपनी ने टेक्स्ट डिटेक्शन (Text Detection) नामक एक नया फीचर पेश किया है, जिसके जरिए उपयोगकर्ता किसी भी तस्वीर या फोटो से टेक्स्ट को अलग कर सकेंगे।

जाहिर है किसी फोटो में लिखी चीज को टेक्स्ट फॉर्मेट में अलग कर सकने वाली ये सुविधा कई मायनों में उपयोगकर्ताओं के लिए काम की साबित हो सकती है।

कैसे काम करेगा ये फीचर?

इस नए फीचर के तहत अगर उपयोगकर्ता WhatsApp पर कोई एक ऐसी फोटो खोलते हैं, जिस पर कुछ टेक्स्ट लिखा हुआ है, तो उन्हें एक नया बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके वो फोटो में लिखे टेक्स्ट को कॉपी कर सकेंगे।

WhatsApp text detection

लेकिन दिलचस्प बात ये है कि प्राइवेसी संबंधित कारणों के चलते यह फीचर उन फोटो पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, जिनके ‘View Once’ मोड के तहत भेजा गया हो।

आपको बता दें कंपनी इस फीचर पर काफी समय से काम कर रही थी और अब इसको रोलआउट कर दिया गया है, लेकिन शायद Android यूजर्स को इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं?

फिलहाल इन यूजर्स के लिए पेश किया गया है ये फीचर

व्हाट्सएप (WhatsApp) संबंधित लीक्स व आगामी अपडेट्स पर नजर रखने वाले WABetainfo की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस Text Detection फीचर को फिलहाल iOS यूजर्स के लिए ही पेश किया गया है।

See Also
realme-11-pro-5g-sales-date-announced

यह फीचर इन सभी iOS 16 उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने WhatsApp 23.5.77 वर्जन अपडेट कर रखा है। खबरों के अनुसार, इसके पहले iOS 23.1.0.73 वर्जन के तहत WhatsApp Beta के कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए इसे जारी किया गया था।

यह ऐसे वक्त में आया है, जब पिछले ही महीने इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक ‘स्टिकर मेकर टूल’ पेश किया था। इस टूल का इस्तेमाल करते हुए, यूजर्स किसी फोटो को स्टिकर में बदल सकते हैं।

वहीं कुछ दिन पहले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने iOS उपयोगकर्ताओं के लिए ‘वॉयस स्टेटस अपडेट‘ की सुविधा भी शुरू की थी, जिसके तहत उपयोगकर्ता वॉयस नोट रिकॉर्ड कर, उसे बतौर स्टेटस शेयर कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.