Now Reading
BYJU’S कर रहा है कोडिंग प्लेटफॉर्म WhiteHat Jr को बंद करने पर विचार: रिपोर्ट

BYJU’S कर रहा है कोडिंग प्लेटफॉर्म WhiteHat Jr को बंद करने पर विचार: रिपोर्ट

ranjan-pai-gets-40-percent-stake-in-byjus-aakash-institute

BYJU’S Might Shut Down WhiteHat Jr?: एडटेक सेगमेंट हमेशा से ही एक सुर्खियाँ बटोरने वाला क्षेत्र रहा है। इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप अब बेशुमार फंडिंग, भारी वैल्यूएशन, अधिग्रहण, छंटनी, तो कभी कुछ विवादों के चलते खबरों में बने रहते हैं। और अब देश के सबसे नामी एडटेक स्टार्टअप BYJU’S से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है।

असल में खबर यह है कि BYJU’S अब कोडिंग प्लेटफॉर्म WhiteHat Jr के भविष्य को लेकर विचार कर रहा है कि क्या इसे बंद कर देना चाहिए? जी हाँ! यह वही कोडिंग स्टार्टअप है, जिसका कंपनी ने लगभग दो साल पहले (साल 2020 में) $300 मिलियन में अधिग्रहण किया था।

आपको बता दें, इस बात का खुलासा TechCrunch की एक हालिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से सामने आई जानकारी के आधार पर किया गया है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह कहा गया है कि भारत का सबसे अधिक वैल्यूएशन वाला स्टार्टअप, BYJU’S खर्चों में कटौती के चलते अब इस कोडिंग प्लेटफॉर्म इकाई को बंद करने पर विचार कर रहा है। याद दिला दें, WhiteHat Jr के अधिग्रहण के बाद कंपनी को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था।

गौर करने वाली बात ये है कि अधिग्रहण के समय BYJU’S ने इस डील को सबसे अच्छे अधिग्रहणों में से एक कहा था। लेकिन अब ऐसा लगता है कि WhiteHat Jr को लेकर कंपनी अब उतनी उत्साहित नहीं है।

byjus-might-shut-down-whitehat-jr

बीतें कुछ महीनों में, ये तो साफ है हो गया है कि अन्य तमाम टेक कंपनियों की तरह ही BYJU’S भी तेजी से लागत में कटौती की कोशिशें कर रहा है। इसमें हजारों कर्मचारियों की छंटनी से लेकर, मार्केटिंग आदि खर्चो में भी कमी करने जैसे कदम उठाए गए हैं।

और अब कहा जा रहा है कि अपनी इन्हीं कोशिशों के चलते कंपनी ने WhiteHat Jr को बंद करने पर विचार करना शुरू किया है, रिपोर्ट के अनुसार, हाल में इस पर हर महीनें लगभग $14 मिलियन का खर्च किया गया है।

लेकिन रिपोर्ट में सूत्रों का ये भी कहना है कि अभी तक BYJU’S किसी अंतिम निर्णय तक नहीं पहुँचा है। और साफ कर दें कि कंपनी की ओर से इस विषय में अब तक कोई आधिकारिक बयान भी जारी नहीं किया गया है।

देखा जाए तो WhiteHat Jr के साथ BYJU’S की शुरुआत भी कुछ मीठी तो नहीं कही जा सकती, क्योंकि अधिग्रहण के बाद ही, यह कोडिंग प्लेटफॉर्म विवादों से घिरता नजर आने लगा था, कभी अपने कथित भ्रामक दावों के कारण तो कभी छात्रों के लिए आक्रामक रणनीति आदि को लेकर।

See Also
krutrim-ai-becomes-unicorn

इतना ही नहीं बल्कि WhiteHat Jr द्वारा अपने आलोचकों में से कुछ पर मुकदमा दायर करना आदि जैसे मुद्दों ने भी काफी सुर्खियाँ बटोरी थीं, वैसे बाद में कंपनी ने मुकदमों को वापस भी ले लिया था। लेकिन इस बीच WhiteHat Jr के संस्थापक करण बजाज ने अधिग्रहण के एक साल बाद  ही BYJU’S को छोड़ दिया।

अब ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या वाकई BYJU’S अब WhiteHat Jr को बंद करने की दिशा में आगे बढ़ेगा या फिर कंपनी लगात में कटौती को लेकर कोई और समाधान तलाशती नजर आएगी।

लेकिन फिलहाल यह सिर्फ सामने आई रिपोर्ट के आधार पर जताई गई संभावनाएँ मात्र हैं, जिसकी वास्तविकता आने वाले समय में ही स्पष्ट हो सकेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.