Now Reading
Alibaba ने Paytm में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची, भारत से समेटा कारोबार?

Alibaba ने Paytm में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची, भारत से समेटा कारोबार?

paytm-layoffs-the-company-will-cut-5000-6300-jobs

Alibaba Sells Entire Stakes in Paytm: चीन के मशहूर उद्योगपति जैक मा द्वारा शुरू की गई दिग्गज मल्टीनेशनल कंपनी आलीबाबा (Alibaba) ने भारत के सबसे बड़े फिनटेक स्टार्टअप में से एक पेटीएम (Paytm) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी है।

जी हाँ! आज यानी 10 फरवरी को ही पूरी हुई एक ब्लॉक डील के तहत पेटीएम (Paytm) पर मालिकाना हक रखने वाली वन97 क्यूनिकेशन लिमिटेड (One97 Communication Ltd.) में आलीबाबा (Alibaba) ने अपने कुल 3.4 फीसदी इक्विटी (लगभग 2.1 करोड़ शेयर्स) को बेंच दिया है।

यह बात का खुलासा ANI की एक रिपोर्ट में हुआ है। इस खबर के अनुसार, अब Paytm में Alibaba की कोई हिस्सेदारी नहीं है। इसी के साथ ही अब Alibaba ने भारत में अपना कारोबार भी समेट लिया है।

आपको याद दिला दें, Alibaba ने Paytm में अपनी हिस्सेदारी बेचने की शुरुआत जनवरी में ही कर दी थी, जब कंपनी ने भारतीय फिनटेक यूनिकॉर्न में अपनी 6.26 फीसदी इक्विटी में से 3.1 फीसदी इक्विटी बेची थी। और आज इसने शेष बची हिस्सेदारी भी बेंच दी।

Alibaba Sells Entire Stakes in Paytm

यह सब ऐसे वक्त में हो रहा है, जब चीन और भारत के बीच पिछले कुछ सालों से तनाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में Alibaba ने कारोबार के लिहाज से भारत छोड़ने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके पहले कंपनी ने Zomato और BigBasket में भी अपनी हिस्सेदारी बेंच दी थी।

alibaba-sells-entire-stakes-in-paytm

वर्तमान माहौल को देखा जाए, तो जानकारों के अनुसार, यह कदम Paytm के लिए लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि अक्सर कंपनी में चीनी हिस्सेदारी की बात को उछाला जाता रहा है। लेकिन इस कदम के बाद, Paytm के साथ चीन के नाम को शायद ही अब जोड़ा जा सके।

फ़ायदे में आ गया Paytm 

यह समय इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि कुछ ही दिन पहले Paytm ने वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी किए थे। इसमें सबसे बड़ा ऐलान यह था कि कंपनी नेऑपरेटिंग प्रॉफिटेबिलिटी दर्ज करने का ऐलान किया था।

अब शायद आपको समझ आ भी गया हो कि आखिर क्यों कुछ दिनों से कंपनी के शेयर्स की कीमतों में तेजी आ रही है और क्यों Twitter पर #Paytm हैशटैग छाया हुआ है।

See Also

असल में सालाना रूप से लगभग 42% की बढ़त के साथ Paytm की कमाई बढ़कर अब ₹2,062 करोड़ के आँकड़े तक पहुँच गई है।

आँकड़ो के मुताबिक, जनवरी 2023 में Paytm ने लगभग 8.9 करोड़ औसत मासिक ट्रांजेक्टिंग यूजर्स (MTU) देखे, जो तुलनात्मक रूप से करीब 29% की वृद्धि कही जा सकती है।

अपने डिजिटल भुगतान सहूलियतों के साथ ही साथ कंपनी ने बिजनेस पेमेंट और लोन कारोबार में भी लगातार बढ़ दर्ज की है। लगभग 61 लाख डिवाइसों की तैनाती के साथ यह फिनटेक कंपनी ऑफलाइन पेमेंट बाजार में भी अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.