टू-व्हीलर मार्केटप्लेस, Bike Bazaar ने हासिल किया लगभग ₹82 करोड़ का निवेश

two-wheeler-marketplace-bike-bazaar-raises-rs-82-crore-in-funding

Startup Funding – Bike Bazaar: मौजूदा ‘फंडिंग विंटर’ के इस दौर में भी निवेश हासिल कर पाना, खुद में एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा सकता है। और ऐसा हो भी रहा है। इसका ताजा उदाहरण बनकर सामने आया है टू-व्हीलर मार्केटप्लेस – Bike Bazaar

जी हाँ! दोपहिया वाहनों को खरीदने-बेचने और फाइनेंसिंग जैसी सुविधाएं प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म, Bike Bazaar ने अब जर्मनी आधारित विकास वित्त संस्थान, DEG से $10 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प ये है कि, इस नए निवेश के साथ ही कंपनी ने कुल रूप से $30 मिलियन (लगभग ₹250 करोड़) के साथ अपने सीरीज-डी फंडिंग राउंड को भी पूरा कर लिया है। इस स्टार्टअप के सीरीज-डी निवेश दौर में भाग लेने वाले अन्य निवेशकों में Women World’s Banking Asset Management (WAM), Elevar Equity और Faering Capital का नाम शामिल रहा।

कंपनी के मुताबिक, प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल, मुख्य रूप से ग्रामीण भारत में विस्तार करने, इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित ‘बिजनेस-टू-बिजनेस’ व ‘बिजनेस-टू-कंज़्यूमिस्टर’ क्षेत्र में फाइनेंसिंग, लीज व किराये (रेंटल) समाधानों आदि में ध्यान केंद्रित करने में किया जाएगा।

Bike Bazaar की शुरुआत साल 2017 में श्रीनिवास कंथेती (Srinivas Kantheti) और करुणाकरन वडक्केपट (Karunakaran Vadakkepat) ने मिलकर की थी।

two-wheeler-marketplace-bike-bazaar-raises-rs-82-crore-in-funding
Bike Bazaar Funding

यह स्टार्टअप परंपरिक दोपहिया, इलेक्ट्रिक दोपहिया और पुराने दोपहिया वाहनों की फाइनेंसिंग व खरीदने या बेचने की सुविधा प्रदान करता है। कंपनी अपने ग्राहकों के लिए डायरेक्ट कलेक्शन मॉडल (DCM) और शहरी ग्राहकों के लिए ‘प्री-ओन्ड टू-व्हीलर’ फाइनेंसिंग सेवा की भी पेशकश करती है।

फिलहाल कंपनी देश भर के 140 से अधिक शहरों में 1,000 से अधिक टच-पॉइंट्स के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज करवा चुकी है। इसका दावा है कि अब तक यह 3,75,000 से अधिक दोपहिया लोन बाँट चुकी है। वहीं कुल रूप से लोन का ये आँकड़ा दिसंबर 2022 तक के लिए ₹2,000 करोड़ का है।

मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक यह स्टार्टअप AUM (प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों) के आँकड़े को लगभग ₹1,000 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य बना कर चल रहा है।

इस नए निवेश को लेकर बोलते हुए, कंपनी के सह-संस्थापक, श्रीनिवास कांठेती ने कहा;

See Also
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

“Bike Bazaar दोपहिया फाइनेंसिंग क्षेत्र में शानदार बढ़त दर्ज करते हुए, तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसमें नए और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन भी अहम रोल अदा कर रहे हैं, खासकर टियर- II और टियर-III बाजारों में सबसे अधिक।”

इस नए निवेश के साथ, अब तक कंपनी द्वारा हासिल कुल निवेश की राशि लगभग ₹482 करोड़ तक पहुँच गई है। कंपनी ई-रिक्शा और ईवी-कार्गो सेगमेंट में भी पायलट सेवाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

असल में Bike Bazaar का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2023 में दोपहिया जगत लगभग 1.7 करोड़ यूनिट की बिक्री दर्ज करता नजर आएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.