Now Reading
Budget 2023-24: टैक्स, स्टार्टअप्स, KYC, 5G व अन्य अहम घोषणाएँ, जानें यहाँ?

Budget 2023-24: टैक्स, स्टार्टअप्स, KYC, 5G व अन्य अहम घोषणाएँ, जानें यहाँ?

budget-2023-24

Budget 2023-24 | Nirmala Sitharaman | Latest Updates: भारतीय अर्थव्यवस्था को “चमकता सितारा” बताते हुए, आज यानी 1 फरवरी, 2023 को देश की की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में आम बजट 2023-24 पेश किया। इस दौरान जैसा उम्मीद जताई जा रही थी, वित्त मंत्री ने कई अहम ऐलान किए।

लेकिन पूरे बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री की ओर से क्रिप्टोकरेंसी जैसे विषयों को लेकर कुछ भी नहीं कहा गया। इस बीच नया बजट मध्यम वर्ग को थोड़ी राहत देता नजर आया।

लगभग 1 घंटे और 27 मिनट के अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि बजट 2023-24 में सरकार की 7 प्राथमिकताएं तय की गई हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं;

  1. समावेशी विकास (Inclusive Development),
  2. अंतिम मील तक पहुंचना (Reaching The Last Mile),
  3. बुनियादी ढांचा और निवेश (Infrastructure and Investment),
  4. क्षमता को उजागर करना (Unleashing The Potential),
  5. हरित विकास (Green Growth),
  6. युवा शक्ति (Youth Power),
  7. वित्तीय क्षेत्र (Financial Sector)

Budget 2023-24 – Key Highlights 

पर्सनल टैक्स में छूट का दायरा बढ़ा

▶︎ बजट 2023-24 में पेश की गई नई टैक्स व्यवस्था के तहत अब ‘व्यक्तिगत कर’ (Personal Tax) की सीमा को बढ़ाकर  ₹7 लाख कर दिया गया है। नए टैक्स स्लैब पर नजर डालें तो, यह कुछ इस प्रकार है;

  • 0-3 लाख – कोई टैक्स नहीं
  • 3- 6 लाख – 5%
  • 6- 9 लाख – 10%
  • 9-12 लाख – 15%
  • 12-15 लाख – 20%
  • 15 लाख से अधिक – 30%

▶︎ बजट पेश करते हुए, लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारत में प्रति व्यक्ति आय, दोगुनी से अधिक बढ़कर ₹1.97 लाख हो गई है।

budget-2023-24-finance-minister-nirmala-sitharaman

▶︎ वित्त मंत्री के कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के आकार ने, दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से बढ़ते हुए, अब 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का रूप ले लिया है।

कृषि स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने का प्लान 

▶︎ वित्त मंत्री ने देश में कृषि क्षेत्र से संबंधित एग्री-स्टार्टअप्स और उससे जुड़े युवा उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए ‘कृषि कोष’ (Krishi Kosh) बनाये जाने की बात कही।

युवाओं और इंडस्ट्री संबंधित Skills पर जोर

▶︎ बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह बताया कि केंद्र सरकार आने वाले तीन सालों में लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 शुरू करने जा रही है। साथ ही देश के 47 लाख युवाओं के लिए इस योजना के तहत ‘प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण’ को शुरू करने का भी ऐलान किया है।

▶︎ यह भी कहा गया कि सरकार देश में युवा-केंद्रित योजनाओं, ऑन-जॉब ट्रेनिंग, उद्योग साझेदारी और उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रमों को बनाने की दिशा में भी काम करेगी।

▶︎  साथ ही देश में कोडिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), रोबोटिक्स, IoT, 3D प्रिंटिंग, ड्रोन और अन्य सॉफ्ट स्किल से जुड़े नए पाठ्यक्रमों को भी पेश किया जाएगा।

PAN कॉर्ड और KYC को लेकर अहम घोषणाएँ

▶︎ वित्त मंत्री ने बताया कि पैन कॉर्ड (PAN Card) को अब  राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में मान्यता दी जाएगी। साथ ही सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए अब से व्यवसायों के पैन कॉर्ड को ही एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

▶︎ सरकार ने नए बजट के तहत अब KYC प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वन-साइज-फिट-फ़ॉर-ऑल दृष्टिकोण के बजाय जोखिम-आधारित दृष्टिकोण अपनाने की बात कही।

See Also
elon-musk-postpones-india-trip-know-why

▶︎ इतना ही नहीं बल्कि सरकार व्यक्तियों की पहचान और पते को अपडेट करने के लिए वन-स्टॉप समाधान पेश भी पेश करेगी।

Budget 2023-24 में क्या सस्ता और क्या महँगा हुआ?

▶︎ बजट भाषण में वित्त मंत्री ने बताया कि देश में इलेक्ट्रिक वाहन, ऑटोमोबाइल, खिलौने और स्वदेशी मोबाइल की कीमतें सस्ती होंगी, लेकिन कुछ मोबाइल फोन और कैमरे के लैंस, सिगरेट, सोना, चांदी, आदि की कीमतें महँगी होंगी।

5G नेटवर्क के विकास को लेकर अहम ऐलान

▶︎ नई बजट घोषणाओं के अनुसार, तमाम 5G आधारित उपयोगों की टेस्टिंग करने के लिए देश भर के इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रयोगशालाएँ (लैब्स) बनाई जाएँगी। यह इसलिए भी अहम है क्योंकि जुलाई 2022 में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद, 2022 के अंत से Jio और Airtel द्वारा देश भर के कई शहरों में 5G नेटवर्क सेवा शुरू की जा चुकी है।

▶︎ आपको याद दिला दें पिछले साल 2021 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग ₹224 करोड़ की लागत से स्टार्टअप के लिए 5G टेस्ट बेड प्रोजेक्ट को लॉन्च किया था।

इकोनॉमिक सर्वे और बजट 2023 से जुड़ी सभी छोटी बड़ी ख़बरों के लिए, The Tech Portal Hindi के साथ जुड़े रहें!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.