Now Reading
स्पेस-टेक स्टार्टअप SatSure ने हासिल किया लगभग ₹38 करोड़ का निवेश

स्पेस-टेक स्टार्टअप SatSure ने हासिल किया लगभग ₹38 करोड़ का निवेश

funding-news-spacetech-ai-startup-satsure-raises-rs-38-crore

बीते कुछ सालों से देश का स्पेस-टेक जगत भी तेज़ी से निवेशकों के बीच अपनी पहचान बनाने में सफ़ल रहा है। और इसी कड़ी में अब बेंगलुरु स्थित स्पेसटेक एंड एआई स्टार्टअप SatSure ने अपने प्री-सीरीज़ ए राउंड के तहत $5 मिलियन (₹38 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

बता दें कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Baring Private Equity India Pvt. Ltd. ने किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

साथ ही इस निवेश दौर में एशियाई विकास बैंक की वेंचर शाखा ADB Ventures, Flowstate VC, Force Ventures, IndigoEdge Advisors, Toch.ai और LuckBox Ventures सहित अन्य दिग्गज़ निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज की।

कंपनी के मुताबिक़ वह इस प्राप्त नई पूँजी का इस्तेमाल दक्षिण पूर्व एशिया में अपना विस्तार करने और अपने उत्पाद विकास में तेजी लाने को लेकर करेगी।

SatSure असल में पृथ्वी की निचली कक्षा में अपने पेलोड के प्रक्षेपण और उसको स्थापित करने की योजना में तेजी लाने के प्रयास भी करता नज़र आएगा।

SatSure की शुरुआत साल 2017 में प्रतीप बसु (Prateep Basu), रश्मित सिंह सुखमनी (Rashmit Singh Sukhmani) और अभिषेक राजू (Abhishek Raju) ने मिलकर की थी।

SatSure

ये कंपनी कृषि, बुनियादी ढांचे, जलवायु परिवर्तन, रक्षा और विमानन के गठजोड़ पर काम कर बीएफएसआई सेगमेंट को उपग्रह डेटा का इस्तेमाल करके ‘निर्णय लेने’ संबंधी प्रक्रियाओं में मदद करता है।

इतना ही नहीं बल्कि ये स्टार्टअप कृषि क्षेत्र में मौजूदा तमाम चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतरिक्ष डेटा को कमोडिटीकृत करने में मदद करता है, जिससे किसानों के वित्तीय समावेशन और राष्ट्र के लिए खाद्य सुरक्षा की दिशा में बेहतर तरीक़े से काम किया जा सके।

कंपनी ने कहा;

“हमारा प्रयास भारत सहित अधिकांश क्षेत्रों में व्यापाक रूप से एक पूर्ण-स्टैक स्पेसटेक फर्म बनाने है जो डेटा सोर्स, डेटा इंजन और सॉफ़्टवेयर की ऐसी सुविधा रखे, जिससे ग्राहकों को सरल प्लग एंड प्ले समाधान प्रदान की जा सके।”

SatSure नामक ये स्टार्टअप फ़िलहाल मुख्यतः तीन तरीक़े के समाधानों की पेशकश करता है। इसमें पहला है SatSure Sparta जिसको एक फ्रीमियम मॉडल पर आधारित कृषि और जलवायु इन्सायट्स प्रदान करने वाले प्लेटफ़ॉर्म के रूप में देखा जा सकता है।

इसके बाद आता है SatSure SAGE, जो कृषि वित्तीय सेवाओं के लिए एक लाइफ़-साइकिल मॉनिटरिंग और बिज़नेस इंटेलिजेन्स प्रोडक्ट है।

और तीसरा है SatSure SKIES, जो एक हाई-रेज सैटेलाइट इमेजरी-आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर चेंज डिटेक्शन प्लेटफॉर्म के तौर पर देखा जा सकता है।

हम ये कह सकते हैं कि इस SaaS स्टार्टअप ने तमाम क्षेत्रों में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरिक्ष जगत से जुड़े डेटा को आसानी से उपभोग योग्य बनाने का काम किया है, जिससे वित्तीय संस्थानों को ‘नियंत्रण से परे’ वाली स्थितियों का भी आँकलन करते हुए किसानों को ऑन-डिमांड क्रेडिट प्रदान करने में मदद मिलती है।

फ़िलहाल कंपनी का दावा है कि इसके 8 देशों में 34 इंडस्ट्री ग्राहक हैं, जिसमें तेज़ी से बढ़त होने की उम्मीद की जा रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.