Site icon NewsNorth

Instagram, Facebook और Messenger के लिए ‘3D अवतार’ फीचर लेकर आया Meta

meta-3d-avatars-instagram-facebook-messenger-update

Image Credit: Meta

3D Avatars for Instagram, Facebook, and Messenger: दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Meta (जिसको पहले Facebook के नाम से जाना जाता था) ने अपने प्रमुख प्लेटफ़ॉर्मों पर एक बेहद दिलचस्प “3D अवतार” फ़ीचर पेश किया है।

जैसा नाम से ही ज़ाहिर है, इस नए फीचर के ज़रिए इन सोशल मीडिया ऐप्स को इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ता अपने वर्चुअल 3D अवतार बना सकेंगे। इसके बाद वह चाहें तो अपने इस 3D अवतार को बतौर ‘स्टिकर्स’ या ‘प्रोफाइल फोटो’ की तरह इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी ने इंस्टाग्राम स्टोरीज (Instagram Stories) और डायरेक्ट मैसेज सहित फेसबुक (Facebook) और अपने मैसेंजर (Messenger) ऐप्स पर ये 3D अवतार अपडेट जारी किए हैं।

Image Credit: Meta

इन 3D अवतार का यूज़र्स सोशल मीडिया फीड के साथ ही और Meta की Quest जैसी अन्य मौजूदा वर्चुअल रिएलिटी सेवाओं में भी इस्तेमाल कर सकेंगें।

दिलचस्प ये है कि Meta के अनुसार इन नए 3D अवतारों के लिए मनुष्य के चेहरे के कई आकारों को शामिल करने के साथ ही ‘दिव्यांग उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष उपकरण आदि भी जोड़े गए हैं।

Image Credit: Meta

कंपनी की ओर से इस बात की जानकारी, जनरल मैनेजर एग्रिम शोरमैन (Aigerim Shorman) द्वारा Meta की वेबसाइट पर एक आधिकारिक ब्लॉग के ज़रिए दी गई है।

इस बीच Meta के संस्थापक और सीईओ, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने भी Facebook पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए 3D अवतार फीचर की एक झालक पेश की है। 

इसको पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा;

See Also

“फ़िलहाल Meta डिजिटल क्लोनिंग से जुड़े प्रयोगों को भी शुरू कर रही है। जल्द ही आपको बिल्कुल आपके जैसा दिखने वाला अवतार उपलब्ध मिलेगा।”

How to create 3D Avatars on Instagram, Facebook?

वहीं कंपनी की मानें तो Facebook पर पहले से ही अपना 2D अवतार बनाने वाले यूज़र्स के लिए उनके 3D अवतार अपने आप बन जाएँगें।

क्या भारत में आ गया है Meta 3D Avatars फीचर?

वैसे अभी के लिए Meta का ये 3D अवतार फीचर सिर्फ़ चुनिंदा देशों जैसे अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में ही पेश किया गया है।

पर एक बार शुरुआती टेस्टिंग और यूजर्स के फ़ीडबैक मिलनें के बाद कंपनी भारत जैसे प्रमुख देशों में इसको जल्द ही पेश करती नज़र आ सकती है।

Exit mobile version