संपादक, न्यूज़NORTH
अक्षय कुमार समर्थित सेलिब्रिटी कंटेंट कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म, Social Swag ने अपने हालिया फ़ंडिंग राउंड में $3.5 मिलियन (लगभग ₹27 करोड़) का निवेश हासिल किया है।
आपको बता दें Social Swag की शुरुआत अक्षय कुमार (Akshay Kumar), राणा दग्गुबाती (Rana Daggubati), कलेक्टिव आर्टिस्ट्स नेटवर्क (Collective Artists Network) और महेश भूपति (Mahesh Bhupati) जैसे दिग्गजों ने की थी।
ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)
कंपनी ने अब अपने प्री-सीरीज ए राउंड में ये पैसा IMEF (India Media and Entertainment Fund) और Unicorn India Ventures के नेतृत्व में हासिल किया है।
इनके साथ ही इस दौर में The Shekama Family Trust, The Blume Founders Fund, विनय अग्रवाल, रितेश देशमुख, रघु सुब्रमण्यम आदि ने भी भागीदारी की।
Social Swag का संचालन Social Swag Technology Pvt Ltd. नामक मूल कंपनी द्वारा किया जाता है, जिसकी शुरुआत साल 2020 में देश के कुछ जानें मानें लोगों (जिनका ज़िक्र हम ऊपर कर चुके हैं) ने मिलकर की थी।
क़रीब 2 साल पहले शुरू किया गया सोशल स्वैग (Social Swag) एक सेलिब्रिटी या इंफ्लुएंसर्स आधारित कंटेंट कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण कर रहा है।
कंपनी के अनुसार इसने बीते पांच महीनों से महीने-दर-महीने के हिसाब से 40% तक की बढ़त दर्ज की है और इस आँकड़े के आगामी दिनों में और तेज़ी से बढ़ने की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि कंपनी के अनुसार भारत में ऑनलाइन क्षेत्र में व्यापाक विस्तार और रोमांचक जारी रहने वाला है।
कंपनी के सह-संस्थापक और जाने मानें एक्टर, राणा दग्गुबाती ने कहा;
“हमारा ध्यान एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बनाने पर रहेगा जहां हर तरह के लोग विभिन्न उत्पादों में से अपने लिए प्रासंगिक कंटेंट चुन सकें। इसमें मनोरंजन, सेल्फ़-डेवेलप्मेंट, स्किल लर्निंग और मोटिवेशन कंटेंट जैसी चीज़ों का मिश्रण शामिल होगा।”
फ़िलहाल Social Swag अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कई सेलिब्रिटी (मशहूर लोगों) द्वारा संचालित मास्टरक्लास, लाइव लर्निंग और पर्सनल शाउट-आउट जैसी सुविधाओं की पेशकश करता है।
प्लेटफ़ॉर्म पर आप लारा दत्ता, भाविश अग्रवाल, अभिनव बिंद्रा, अक्षय कुमार, विक्की रत्नानी और अविनाश गोवारिकर जैसी कई हस्तियों द्वारा संचालित मास्टरक्लास देख सकते हैं।
कंपनी फ़िलहाल सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत काम कर रही है, और इसके ज़रिए प्लेटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट की असीमित पहुंच प्रदान की जाती है।
कंपनी का कहना है कि इसका मक़सद दुनिया का सबसे बड़ा ‘मेड-इन-इंडिया’ कंटेंट प्लेटफॉर्म बनने का है।
कंपनी का दावा है कि भारत में 1,50,000 से अधिक पेशेवर कंटेंट निर्माता हैं जो अपनी सेवाओं की पेशकश के ज़रिए पैसे कमा रहे हैं। इसके मुताबिक़ देश में कंटेंट क्रीएटर अर्थव्यवस्था $100 बिलियन से भी अधिक अनुमानित है।