Now Reading
इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग सर्विस प्रदाता Qarmatek ने हासिल किया लगभग ₹23 करोड़ का निवेश

इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग सर्विस प्रदाता Qarmatek ने हासिल किया लगभग ₹23 करोड़ का निवेश

funding-news-electronics-repairing-service-startup-qarmatek-raises-rs-23-cr

Startup Funding News: इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों के नवीनीकरण और रिपेयरिंग की सुविधा प्रदान करने वाले स्टार्टअप Qarmatek ने अपने सीरीज-ए ‘निवेश दौर’ (फंडिंग राउंड) के तहत $3 मिलियन (लगभग ₹23 करोड़) प्राप्त किए हैं।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व गुजरात वेंचर फाइनेंस लिमिटेड (GVFL – Gujarat Venture Finance Limited) और Caspian Debt ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ज़ाहिर है इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयरिंग सर्विस का ज़िक्र जाने की वजह से आपकी रुचि इस कंपनी में बढ़ गई होगी। तो आइए जानते हैं Qarmatek कब शुरू हुई और कंपनी की वर्तमान स्थिति और आगामी योजनाएँ क्या-क्या हैं?

Qarmatek की शुरुआत क्रुणाल शाह (Krunal Shah) और अरुण हट्टंगडी (Arun Hattangadi) ने मिलकर साल 2011 में की थी।

उस वक्त कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस बनाने वाली कंपनियों के लिए B2B (बिज़नेस-टू-बिज़नेस) इलेक्ट्रॉनिक्स नवीनीकरण और रिपेयरिंग की सुविधा ऑफ़र करती थी। जैसे शुरुआत में OEMs (ओरिजनल इक्विप्मेंट मैन्युफ़ैक्चरर्स) के लिए सेट-टॉप बॉक्स व रिमोट कंट्रोल की रिपेयरिंग सुविधा की पेशकश करना आदि।

startup-qarmatek
ईमेज क्रेडिट: Qarmatek

कंपनी का दावा है कि आज के समय ये एक महीने में लगभग 2 लाख से अधिक उपकरणों की मरम्मत (रिपेयरिंग) करती है, जिसमें मोबाइल फोन, लैपटॉप, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, स्पीकर, हेडफ़ोन और अन्य उत्पाद शामिल हैं।

लेकिन अब इस नए निवेश के साथ कंपनी का मुख्य फ़ोकस होगा इसके नए बनाए गए B2C (बिज़नेस-टू-कंज़्यूमर) नवीनीकरण और रिन्यूड इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केटप्लेस MOBEX का विकास करना।

MOBEX फ़िलहाल गुजरात में लगभग 4000 स्मार्टफोन रिटेल विक्रेताओं का एक विस्तृत नेटवर्क है, जो उन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से अपनी बिक्री संबंधित सेवाओं को आसान बनाने में मदद करता है।

कंपनी का लक्ष्य इस इस नेटवर्क को अन्य प्रमुख शहरों में विस्तारित करने और आगामी सालों में इसमें क़रीब 1 लाख से अधिक रिटेल पार्टनर्स को जोड़ने का है।

See Also
amd-to-invest-400-million-dollars-in-india

इसको लेकर Qarmatek के सह-संस्थापक क्रुणाल शाह ने कहा;

“एक बार जब ग्राहक के डिवाइस की वारंटी ख़त्म हो जाती है तो ऐसे में कंपनी के अधिकृत स्टोर पर जाकर रिपेयरिंग का काम करवाना काफ़ी महँगा पड़ता है। MOBEX आपको इसी परेशानी में मदद करता है, हम ऐसी सेवाएँ प्रदान करते हैं जो कंपनी के स्टोर्स की गुणवत्ता को टक्कर दें और साथ ही किफ़ायती भी हों।”

वहीं GVFL के मिहिर जोशी (Mihir Joshi) ने अपने बयान में कहा;

“Qarmatek रिपेयर और रीफर्बिश इंडस्ट्री को नए आयाम दे रहा है और हम ऐसे एक तेज़ी से बढ़ते संगठन को अपना समर्थन देते हुए बेहद उत्साहित हैं।”

“ये कंपनी ना सिर्फ़ पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स को फिर से इस्तेमाल में लायक़ बनाकर उनके उपयोग को प्रोत्साहित कर रहे हैं, बल्कि इसके ज़रिए ई-कचरे (e-Waste) को कम करने तथा समाज को इसके प्रति जागरूक करने की कोशिश भी कर रही है, जो वाक़ई भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक सराहनीय क़दम है। साथ आकार हम कंपनी को देश भर में विस्तार करने व डिजिटल उपस्थिति को मज़बूत बनाने में मदद करेंगें।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.