Now Reading
Bitcoin या Ether नहीं बल्कि Shiba Inu रही साल 2021 की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी – रिपोर्ट

Bitcoin या Ether नहीं बल्कि Shiba Inu रही साल 2021 की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी – रिपोर्ट

shiba-inu-most-popular-cryptocurrency-2021-not-bitcoin-ether

Shiba Inu is the most popular crypto of 2021: वैसे तो इस साल क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दों पर काफ़ी बातें होती रहीं, लेकिन आपमें से शायद बहुतों को अभी भी क्रिप्टोकरेंसी का नाम सुनते ही सबसे पहले बिटकॉइन (Bitcoin) का ख़्याल आता होगा। हो भी क्यों ना Bitcoin दुनिया की कुछ सबसे महँगी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी जो है।

लेकिन शायद अब नहीं! जी हाँ! साल 2021 में लोकप्रियता के मामले में एक नई क्रिप्टोकरेंसी ने Bitcoin को भी पीछे छोड़ दिया है। असल में हम बात कर रहें हैं Meme-आधारित करेंसी शीबा इनु (Shiba Inu) की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Shiba Inu ने अंतरराष्ट्रीय बाजार ट्रैकर CoinMarketCap प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी का दर्जा प्राप्त किया है। साल 2021 में बिटकॉइन (Bitcoin), ईथर (Ether)और डॉगकॉइन (Dogecoin) को पीछे छोड़ते हुए ये CoinMarketCap पर सबसे अधिक देखी जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी रही।

कंपनी की रिपोर्ट की मानें तो पिछले 12 महीनों यानि साल 2021 में SHIB (Shiba Inu) Token क्रिप्टोकरेंसी पर 18.8 करोड़ से भी अधिक व्यूज दर्ज किए गए, वहीं Bitcoin के लिए ये आँकड़ा 14.5 करोड़ रहा।

CoinMarketCap ने अपने “2021 Wrap Up” पोस्ट के तहत किए गए ट्वीट में बताया कि Shiba Inu के बाद लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः Bitcoin, Dogecoin, Cardano और Ethereum ने जगह बनाई।

दिलचस्प ये है कि क़रीब $20 बिलियन (लगभग ₹1,50,120 करोड़) से अधिक की बाज़ार पंजीकरण के साथ Shiba Inu वैल्यूएशन के मामले में 13वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी साबित हुई।

इतना ही नहीं बल्कि इस साल अक्टूबर में SHIB टोकन एक हफ़्ते में ही 216% से अधिक बढ़ता नज़र आया, और इसकी क़ीमत अब तक की सबसे अधिक $0.000088 (लगभग ₹0.0066) रही तक पहुंच गई थी। इस रिपोर्ट को लिखते समय SHIB टोकन की क़ीमत $0.00003356 तक रही।

आख़िर क्यों 2021 में लोकप्रिय रही Shiba Inu (SHIB) Crypto Token?

आपको अगर याद हो कि Tesla और SpaceX जैसी कंपनियों के संस्थापक एलोन मस्क (Elon Musk) ने इस साल अक्टूबर में चांद की ओर जाते हुए Shiba Inu क्रिप्टोकरेंसी का मीम (Meme) अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया था।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

shiba-inu-coin-price

इस ट्वीट के पहले तक SHIB टोकन क़रीब $0.000026 (लगभग ₹0.0020) पर ट्रेड कर रहा था, लेकिन CoinMarketCap की मानें तो Elon Musk के ट्वीट के बाद ही इसकी क़ीमत में लगभग 50% की वृद्धि हुई और ये $0.000044 (क़रीब ₹0.0033) तक पहुंच गया।

Shiba Inu को असल में एक Meme Coin की तरह मज़ाक़ के रूप में Dogecoin के प्रतिद्वंदी के रूप में बनाया गया था, लेकिन अब WatcherGuru की एक रिपोर्ट के अनुसार ये क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैल्यू के हिसाब से 11वी सबसे अधिक क्रिप्टोकरेंसी बन चुकी है।

3 दिसंबर को ही कनाडा आधारित ऑनलाइन चिकित्सा सेवा प्रदाता Ask The Doctor ने ये ऐलान किया था कि इसने अपनी बैलेंस शीट में $1.5 मिलियन (लगभग $11.26 करोड़) की क़ीमत के Shiba Inu टोकन जोड़े हैं, और इसे अपने भागीदारों से भुगतान विकल्प के रूप में स्वीकार करने की भी तैयारी कर रहा है।

shiba-inu

वैसे असल दुनिया में शीबा इनु (Shiba Inu) कुत्तों की एक प्रजाति होती है, जिसके Meme काफ़ी तेज़ी से वायरल हुए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.