Now Reading
Battlegrounds Mobile India चीन के सर्वरों पर भेज रहा है ‘यूज़र डेटा’ – रिपोर्ट

Battlegrounds Mobile India चीन के सर्वरों पर भेज रहा है ‘यूज़र डेटा’ – रिपोर्ट

battlegrounds-mobile-india-found-sending-data-to-servers-in-china

Battlegrounds Mobile India + China? कुछ ही दिनों पहले भारत में सभी एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (‘Battlegrounds Mobile India‘ या ‘BGMI’) का Early Access वर्जन लॉन्च किया गया है। लेकिन इसी के साथ शुरू हो गया है एक नया विवाद भी।

जी हाँ! सामने आई कुछ रिपोर्ट्स में अब ये दावा किया जा रहा है कि Battlegrounds Mobile India (BGMI) भारतीय एंड्रॉइड यूज़र्स (प्लेअर्स) का डेटा कई चीन में स्थित सर्वरों को भेज रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ग़ौर करने वाली बात ये है कि जिन चीनी सर्वरों पर कथित रूप से Battlegrounds Mobile India भारतीय यूज़र्स का डेटा भेज रहा है, उसमें Tencent का भी सर्वर शामिल है।

आपको बता दें Tencent चीन आधारित दुनिया की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनियों में से एक है और बैन के पहले तक PUBG Mobile India के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स इसी कंपनी के पास है।

असल में कोरियाई कंपनी Krafton (PUBG Crop.) जिसने PUBG Mobile बनाया था, उसने चीन की Tencent को ही भारत में इसके संचालन की ज़िम्मेदारी सौंपी थी, जिसकी वजह से PUBG बतौर चीनी गेम देश की सुरक्षा के लिए ख़तरा बताते हुए पिछले साल भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था।

इसके बाद ही Krafton ने Tencent से भारत में PUBG Mobile के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स छिन लिए थे, लेकिन इसके बाद भी जब PUBG को वापसी की मंज़ूरी नहीं दी गई तो कंपनी ने Battlegrounds Mobile India नाम से इस गेम को पेश किया है।

battlegrounds-mobile-india-china-server-connection
Credits: Wikimedia Commons

लेकिन अब पेंच ये है कि IGN India की एक नई रिपोर्ट के अनुसार इस गेम के उपलब्ध वर्जन को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर रहे भारतीय प्लेयर्स का डेटा बीजिंग स्थित चीन के सर्वर पर भेजा जा रहा है।

और इन सर्वर की लिस्ट में हांगकांग में स्थित Tencent के मलिकना हक़ वाले Proxima Beta का भी नाम है। इसके पीछे के तर्ज़ यह भी है कि शायद इसलिए यूज़र्स अपने PUBG Mobile अकाउंट को Battlegrounds Mobile India में ट्रांसफर कर पा रहें हैं।

दिलचस्प ये है कि रिपोर्ट की मानें तो कंपनी BGMI गेम के डेटा को चीन के साथ ही साथ अमेरिका, मुंबई और मॉस्को में Microsoft Azure सर्वर पर भी भेज रही है।

कैसे पता लगा कथित Battlegrounds Mobile India और China का कनेक्शन?

हुआ ये की BGMI पर मैच खेलने से पहले एक एंड्रॉइड डिवाइस पर IGN की टीम ने डेटा पैकेट स्निफर ऐप इंस्टॉल किया।

See Also
nothing-is-bringing-imessage-to-android

अब ये डेटा स्निफ़र ऐप (Data Sniffer App) क्या होता है? आसान भाषा में समझिए कि ये उन सभी सर्वरों को खंगालता है, जिस पर गेमिंग ऐप मैच के दौरान कम्यूनिकेट करता है।

और इसी दौरान आईपी आदि के ज़रिए पता लगाए गए सर्वर में से कथित रूप से एक प्रमुख सर्वर जो गेम के दौरान बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ऐप से सबसे अधिक कम्यूनिकेट कर रहा था, वो बीजिंग स्थित चीन की सरकारी कंपनी चाइना मोबाइल कम्युनिकेशंस का था।

साथ ही यह भी सामने आया कि गेम बूट होते समय Tencent के भी सर्वर से कम्यूनिकेट करता है या कहें तो उसको पिंग करता है।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि Battlegrounds Mobile India को पेश करते हुए Krafton ने कहा था कि वह इस नए गेम के साथ भारत के तमाम क़ानूनों का पालन कर रहा है, जिसमें गेम के डेटा को स्थानीय स्तर पर ही स्टोर करना भी शामिल हैं। लेकिन शायद ऐसा है नहीं?

इसी बीच ख़बर ये भी आ रही है कि CAIT ने भारत सरकार से Battlegrounds Mobile India को बैन करने की माँग की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.