Apple WWDC 2021: ईवेंट में हुए नए macOS, iOS 15, Facetime जैसे कई बड़े ऐलान

apple-wwdc-2021-hindi-macos-12-monterey-ios-15-and-more-tech-new-hindi

#WWDC21: हर बार की तरह इस बार भी दुनिया की सबसे मशहूर टेक दिग्गज़ एप्पल (Apple) अपने वर्ल्डवाइट डिजिटिल कॉन्फ्रेंस (WWDC) का आयोजन किया। और ये कहने की ज़रूरत नहीं कि Apple WWDC 2021 इस बार भी Apple फ़ैन्स के लिए कई नए तोहफ़े लेकर आया।

महामारी के बीच, 8 जून (भारतीय समयानुसार 7 जून, रात 10:30 बजे) को इस WWDC 21 का आयोजन वर्चूअल तरीक़े से किया गया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस दौरान कंपनी ने एप्पल (Apple) के iPhone iOS, macOS और watchOS के नए सॉफ्टवेयर या फिर मौजूदा सॉफ़्टवेयर के नए वर्जन/अपग्रेड पेश किए। इसमें macOS 12 Monterey, iOS 15 अपडेट्स, iPadOS 15 अपडेट, Facetime अपडेट, Breathe ऐप और tvOS अपडेट आदि शामिल रहे।

दिलचस्प ये है कि Apple WWDC 2021 ईवेंट मे कंपनी ने जिन-जिन नए सॉफ्टवेयर्स को पेश किया, वो फ़िलहाल डेवलपर्स के लिए तो तुरंत ही उपलब्ध हो जाएँगें, लेकिन आम यूज़र्स को इन अपडेट्स पर हाथ आज़माने के लिए अभी कुछ दिनों का इंतज़ार करना होगा।

Apple WWDC 2021 Key Announcements and Highlights

तो आइए जानते हैं कि Apple इस WWDC 21 ईवेंट में क्या क्या ख़ास चीज़ें पेश करता नज़र आया;

1 – टेक दिग्गज़ ने अपने iOS 15 के साथ अब Apple SharePlay को Facetime में भी जोड़ा है। आसान भाषा में कहें तो अब आप फेसटाइम (Facetime) करते वक़्त कॉल पर सामने वाले के साथ वीडियो देखने या म्यूज़िक सुनने की सुविधा भी हासिल कर पाएँगें।

2 – और एक बड़ी अपडेट के तहत अब iOS 15 में नोटिफिकेशन (Notifications) को भी एक नया रूप दिया गया है। यूज़र्स अब इसमें अपनी पसंद के अनुसार डेडिकेटेड मोड सेटअप कर पाएँगें। साथ ही एक फ़ोकस (Focus) मोड भी दिया गया है, जिसके ज़रिए यूज़र्स द्वारा चुनी गई ऐप्स के नोटिफिकेशन और अलर्ट दिन में एक तय समय ही उनके डिवाइस पर दिखेंगे।

apple-wwdc-2021-ios-15-update-tech-news-hindi

3 – और तो और iOS 15 में अब गूगल लेंस (Google Lens) जैसा फीचर भी शामिल किया गया है, जो कैमरा फोटो में टेक्स्ट या नंबर को रीड कर सकेंगा और आप उसको कॉपी भी कर सकेंगें। बेकश ये बहुत से यूज़र्स के लिए बेहद काम का फ़ीचर होगा। साथ ही आप स्क्रीनशॉट लिए गए किसी फ़ोटो पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें ये सात भाषाओं की पहचान करने में सक्षम बताया जा रहा है।

4 – इस बीच iMessages में भी कंपनी ने Shared with You सेक्शन पेश किया है, जिसमें उन लिंक, प्ले-लिस्ट और फोटो आदि को रखा जाएगा, जो किसी ने आपको भेजे होंगें। इतना ही नहीं बल्कि यूज़र्स चाहें तो अब मैसेज पिन भी कर पाएँगें।

5 – और आज कल के ट्रेंडिंग मुद्दे यानि प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए Apple ने अपने डिवाइस में नए प्राइवेसी फीचर शामिल किए हैं। इसके तहत Apple Mail ऐप पर अब आपको ट्रैकर, ब्लॉकर जैसी सुविधा मिलेगी, जिसके ज़रिए आप अपना IP एड्रेस और लोकेशन छिपा सकते हैं।

6 – इस ख़ास ईवेंट में भला iPads को कैसे भुला जा सकता है। जी हाँ! कंपनी ने नया Apple iPadOS 15 भी लॉन्च कर दिया है, जिसमें Splitview के तहत यूजर्स आईपैड की एक स्क्रीन को दो स्क्रीन में बाँटते हुए एक साथ दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। और तो और नए मल्टीटास्किंग कंट्रोल का इस्तेमाल करके यूज़र्स स्क्रीन पर एक ही वक़्त में दो ऐप्स के साथ हाई ईमेल ऐप भी ओपन कर पाएँगें।

apple-wwdc-2021-ipados-15-update-tech-news-hindi

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

7 – वहीं HomePod Mini को अब स्टीरियो स्पीकर की तरह बनाने का काम किया गया है। इतना ही नहीं बल्कि कुछ समय बाद HomePod Mini से Apple TV पर म्यूजिक या मूवी प्ले करने का फ़ीचर भी जारी करने की बात कही गई है।

8 – बात करें Apple Maps की तो मैप्स को अब स्पेन, पुर्तगाल, इटली और ऑस्ट्रेलिया में और विस्तृत किया जा रहा है। iOS 15 में Maps के भीतर शहरों की और अधिक जानकारियाँ और नाइट टाइम वर्जन जैसी खूबियाँ जोड़ी जा रही हैं।

9 – साथ ही Apple Weather को अब मौसम की स्थिति, एयर क्वालिटी जैसे पैमानों पर एक नया डिजाइन और लुक भी दिया गया है।

10 – अब आता है Apple Wallet, जिसको लेकर कंपनी का कहना हिया कि जल्द ही आप होटल रूम्स को अनलॉक करने के लिए चाबियों आदि का सपोर्ट भी इसमें पा सकेंगें। इसके लिए Apple ने दिग्गग होटल चेन हयात (Hyatt) के साथ साझेदरी करने की भी बात कही है।

apple-wwdc-2021-apple-watchos-8-update-tech-news

11 – Apple watchOS 8 में कंपनी ने Reflect जैसे फ़ीचर शामिल किए हैं, जिनके ज़रिए लोगों को पॉज़िटिव रखने के लिए मोटिवेशनल क्वोट्स आदि दिखाए जाएँगें, साथ ही अब Apple Watch सोते वक़्त भी आपकी साँस लेने की दर को ट्रैक करती रहेगी।

पूरा #AppleWWDC2021 ईवेंट यहाँ देखें;

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.