Now Reading
आख़िरकार! हुई आधिकारिक पुष्टि, Battlegrounds Mobile India के नाम से वापसी कर रहा है PUBG

आख़िरकार! हुई आधिकारिक पुष्टि, Battlegrounds Mobile India के नाम से वापसी कर रहा है PUBG

Battleground Mobile India

आख़िरकार! तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर Krafton ने यह ऐलान कर दिया है कि बेहद लोकप्रिय PUBG Mobile India अब नए भारतीय वर्जन Battlegrounds Mobile India के साथ देश में देश में वापसी करने जा रहा है।

दिलचस्प बात ये है कि ये Battlegrounds Mobile India गेम सिर्फ़ और सिर्फ़ भारत में उपलब्ध होगा, और साथ ही यह मोबाइल यूज़र्स के लिए भी मल्टीप्लेयर गेमिंग सुविधा की पेशकश करेगा।

हम सब जानते हैं कि पिछले साल, 2 सितंबर 2020 को भारत की सरकार ने देश में तमाम चीनी ऐप्स के साथ ही साथ PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) Mobile को भी बैन कर दिया था।

और इसके बाद से ही इस गेम को बनाने वाली कोरियाई कंपनी PUBG Corporation ने ये ठान लिया था कि वह किसी भी क़ीमत पर अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक यानि भारत में वापसी करके रहेगी। और इसी कड़ी में इसने भारत में गेम के पब्लिशर, चीन की Tencent से पब्लिशिंग राइट्स भी छीन लिए थे।

Battlegrounds Mobile India: Launch Date in India

इस बीच ये साफ़ पता दें कि अभी तक Krafton की तरफ़ से ये साफ़ नहीं किया गया है कि Battlegrounds Mobile India भारत में कब लॉन्च किया जाएगा? आधिकारिक वेबसाइट पर सिर्फ़ “Coming Soon” लिखा देखा जा सकता है।

Battleground-Mobile-India-launch-date-pre-registration

लेकिन इतना ज़रूर है कि कंपनी ने आज इसके Logo आदि से पर्दा हटाते हुए इसकी वेबसाइट को लाइव कर दिया है। इस दौरान Krafton ने एक प्रेस रिलीज़ में कहा;

“Battlegrounds Mobile India एक्सक्लूसिव इन-गेम इवेंट्स जैसे आउटफिट्स और फीचर्स के साथ रिलीज़ होगा और टूर्नामेंट व लीग के साथ इसके अपने ई-स्पोर्ट इकोसिस्टम होंगे। ये गेम मोबाइल फ़ोनो पर मुफ़्त में पेश किया जा रहा।”

आपको याद दिला दें कि नवंबर 2020 में PUBG Corporation ने घोषणा की थी कि वह एक भारतीय सहायक कंपनी की स्थापना करेगा और इस गेम के विशेष भारतीय वर्जन के साथ अपनी वापसी करेगा।

PUBG Corp पर मलिकना हक़ रखने वाली Krafton ने भारत में $100 मिलियन का निवेश करने की भी बात कही थी। ज़ाहिर है ये सब इसलिए क्योंकि भारत PUBG Mobile के लिए एक सबसे बड़ा बाज़ार रहा है।

आपको बता दें SensorTower के आँकड़ो की मानें तो भारत में 175 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ देश इस गेम के लिए सबसे बड़ा बाज़ार रहा है, जो इसके दुनिया भर में हुए कुल डाउनलोड का क़रीब एक चौथाई हिस्सा है।

See Also
vivo-y200-5g-launched-in-india-know-price-details

Battlegrounds Mobile India: Pre-Registration in India  

आपको बता दें इस गेम के लॉन्च से पहले कंपनी प्री-रजिस्ट्रेशन की शुरुआत करेगी। इसके साथ ही Krafton ने कहा है कि वह गेम में रेगुलर अपडेट देते रहनें के साथ ही साथ देश में अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर एक ई-स्पोर्ट ईकोसिस्टम का निर्माण करने का प्रयास करेगा।

इस बीच अपने नए Twitter अकाउंट के ज़रिए BattleGrounds Mobile India ने एक टीज़र वीडियो पोस्ट किया है, जिसको आप नीचे देख सकते हैं।

https://twitter.com/BattlegroundmIn/status/1390158842915291141

इस बीच बैन के बाद से ही भारत में वापसी को लेकर PUBG Corp की तमाम कोशिशों के बारे में अगर आपको जानना है तो आप यहाँ क्लिक कर, पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Battlegrounds Mobile India Official Website (LIVE)

इस बीच इस नए गेम की आधिकारिक वेबसाइट www.battlegroundsmobileindia.com ये है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.