Now Reading
Paytm ने लॉन्च किया “कोविड-19 वैक्सीन फ़ाइंडर” टूल

Paytm ने लॉन्च किया “कोविड-19 वैक्सीन फ़ाइंडर” टूल

ed-starts-inquiry-against-paytm-payments-bank

लोकप्रिय भारतीय फिनटेक कंपनी Paytm के देश में इस चुनौती के समय सहयोग देने के लिए अपने Mini App पर ‘कोविड-19 वैक्सीन फ़ाइंडर (COVID-19 Vaccine Finder)’ लॉन्च किया है।

जी हाँ! इस नए फ़ीचर की मदद से Paytm यूज़र्स ऐप पर Mini App स्टोर में ही वैक्सिनेशन स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर सकेंगें।

Paytm COVID-19 Vaccine Finder Tool

इसको लेकर कंपनी ने स्पष्ट रूप से ये बताया है कि कि प्लेटफॉर्म पर यूज़र्स किसी विशेष तारीख़ पर अपने क्षेत्र का पिनकोड आदि डाल कर वहाँ वैक्सिनेशन स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। इसमें उन्हें अलग-अलग पिन कोड या जिले की डिटेल के साथ ही, विभिन्न आयु वर्ग जैसे 18+ या 45+ जैसे लोगों के लिए भी वैक्सिनेशन स्लॉट उपलब्ध होने या न होने की जानकारी मिल सकेगी।

लेकिन दिलचस्प ये है कि अगर Paytm COVID-19 Vaccine Finder आपको किसी भविष्य की तारीख़ पर स्लॉट न उपलब्ध होने संबंधित जानकारी देता है तो आप उसमें रियल-टाइम अलर्ट का विकल्प चुन सकते हैं, जिससे स्लॉट उपलब्ध होंने पर ऐप आपको उसको जानकारी देगी।

Paytm ने इसको लेकर कहा;

“इस ऑटोमेटिक प्रक्रिया से बार-बार नए स्लॉट के लिए प्लेटफ़ॉर्म को रीफ्रेश करने की परेशानी और प्लेटफ़ॉर्म पर दबाव दोनों कम होगा।”

इसके साथ ही इस फ़ीचर में डेटा को रियल-टाइम आधार पर CoWin API से लिया जाएगा, ये वही सरकारी ऐप है, जिसमें नागरिकों को वैक्सिनेशन के लिए स्लॉट बुक करने की सहूलियत मिलती है।

paytm_mini_app_store-vaccine-finder-tool

See Also
zomato-shares-jump-over-14-percent-reaches-rs-98

इसको लेकर Paytm के एक प्रवक्ता ने कहा;

“हमारा मानना है कि सरकार, संगठनों और नागरिकों के संयुक्त प्रयासों से हम इस हालातों से तेज़ी से रिकवर हो सकेंगें। हमारी प्राथमिकता एक राष्ट्र के रूप में इस घातक वायरस से सामूहिक रूप से उभरने की है।”

आपको शायद याद होगा कि कुछ हाई समय पहले सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने भी भारत में अपने ऐप पर वैक्सीन फ़ाइंडर टूल पेश किया था।

भारत की स्थिति है गंभीर

ग़ौर करने वाली बात ये है कि भारत में कोरोना के चलते रोज़ दर रोज़ हालात ख़राब होते जा रहें हैं। अलाम ये है कि बीते बुधवार यानि 5 मई को देश में रिकॉर्ड कोरोनोवायरस संक्रमण और मौतों के आँकड़े दर्ज किए गए, जो क्रमशः 4,12,262 और 3,980 हैं। और इनके साथ हाई देश में मामलों की कुल संख्या 2,10,77,410 हो गई है। ये आँकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार को ही अपडेट किए गए हैं। इसी के साथ ही सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में 16.25 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.