Now Reading
Facebook पेश करेगा 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक अलग Instagram ऐप

Facebook पेश करेगा 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक अलग Instagram ऐप

instagram-allows-to-directly-download-reels-check-details-here

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook Inc. ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया। कंपनी ने कहा कि यह 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अलग इंस्टाग्राम ऐप, Instagram for Kids पर काम कर रही है।

आपको बता दें शुरुआती जानकारी के अनुसार इस Instagram for Kids ऐप में माता-पिता को Messenger Kids ऐप की तरह ही काफ़ी ज़्यादा कंट्रोल दिए जाएँगें, ताकि पैरेंट्स ऐप में अपने बच्चों की एक्टिविटी पर नज़र और नियंत्रण दोनों रख सकें।

इस बीच लोकप्रिय फ़ोटो-शेयरिंग ऐप Instagram के प्रमुख एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने कहा कि फ़िलहाल हम अपने प्लेटफ़ॉर्म के इस नए वर्जन को लेकर तमाम चीज़ों को एक्सप्लोर कर रहे हैं।

Adam Mosseri ने एक ट्वीट में कहा,

“काफ़ी बच्चे अपने माता-पिता से पूछ रहे हैं कि क्या वे उन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनके ज़रिए उनके माता-पिता अपने दोस्तों से जुड़ें हुए हैं?”

कैसा होगा Instagram for Kids?

उन्होंने कहा कि Instagram का ये नया वर्जन जहाँ माता-पिता को Messenger Kids की ही तरह कंट्रोल प्रदान करेगा वहीं कंपनी इसमें और भी कई नई ख़ासियतें जोड़ने को लेकर काम कर रही है।

वहीं ये जानकारी भी सामने आई है कि Instagram के प्रमुख Adam Mosseri असल में कंपनी की उपाध्यक्ष पावनी दीवानजी (Pavni Diwanji) के साथ मिलकर इस Instagram for Kids प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रहें हैं।

याद दिला दें सोशल मीडिया दिग्गज़ Facebook ने 2017 में 6-12 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए Messenger Kids नामक चैट प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था।

messenger_kids_india

See Also
 Endefo Enfit Neo and Endefo Neo- Pro Price & Features

ख़ास ये है कि इस हफ्ते की शुरुआत में ही Instagram ने एक नए फ़ीचर का ऐलान किया था, जिसके चलते अब 18 साल से कम उम्र वाले लोगों (किशोरों) के अकाउंट पर कोई अनजान वयस्क मैसेज नहीं कर सकेगा, जब तक उस अकाउंट से उसको फ़ॉलो न किया गया हो।

Instagram ने इसको लेकर एक बयान में कहा,

“हमने वयस्कों पर सीधे कम उम्र केकिशोरों को मैसेज भेजने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही बच्चों के अकाउंट द्वारा किसी संभावित ‘संदिग्ध व्यवहार’ वाले वयस्क को मैसेज करने पर बच्चों को “सेफ़्टी प्रॉम्प्ट” का नोटिफ़िकेशन डिस्प्ले होगा।”

असल में आप सोच रहें होंगें कि प्लेटफ़ॉर्म किसको संभावित ‘संदिग्ध व्यवहार’ वाले अकाउंट के रूप में चिन्हित करेगा? बता दें कंपनी ने कहा कि संदिग्ध व्यवहार में “18 साल से कम उम्र के लोगों को बड़ी मात्रा में रिक्वेस्ट या मैसेज भेजने वाले अकाउंट को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही किशोरों के पास उस यूज़र को रिपोर्ट करने या ब्लॉक करने का भी विकल्प दिया जाएगा।

इसके साथ ही Instagram ने भारत सहित कई ने देशों के लिए विशेषज्ञ भागीदारों के साथ Parents’ Guide भी पेश की है। आपको बता दें Instagram के वैश्विक स्तर पर 1 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

ख़ैर ये सब तो थी मुख्य प्लेटफ़ॉर्म ऐप के नए फ़ीचर से जुड़ी बातें, लेकिन इस वक़्त अब सबकी निगाहें हैं Instagram for Kids पर, जो देखना ये है कि कब तक आधिकारिक रूप से सामने आ पाता है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.