Now Reading
5G स्पीड के मामले में iPhone 12 से आगे हैं Android स्मार्टफोन्स: रिपोर्ट

5G स्पीड के मामले में iPhone 12 से आगे हैं Android स्मार्टफोन्स: रिपोर्ट

iphone-12-5g-internet-speeds-slower-than-android-smartphones-report

हाल के समय में 5G को लेकर काफ़ी दुनिया भर में काफ़ी चर्चा हो रही है। और अब इसको लेकर एक रोचक तथ्य सामने आया है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में iPhone 12 और iPhone 12 Pro पर 5G डाउनलोड स्पीड Android स्मार्टफ़ोन्स के मुक़ाबले कम है।

जी हाँ! OpenSignal की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिका में क़रीब टॉप 25 सबसे तेज 5G स्मार्टफ़ोन मॉडल पर 5G डाउनलोड स्पीड की टेस्टिंग की गई, जिनमें से iPhone मॉडलों के मुक़ाबले Android स्मार्टफ़ोन में स्पीड अधिक रही।

दिलचस्प ये रहा कि इन टॉप 25 स्मार्टफ़ोन की लिस्ट में 60% फ़ोन मॉडल अकेले Samsung के ही रहे और Samsung Galaxy S21 5G में अमेरिका की सबसे अधिक औसत 5G डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई।

वहीं 4G के मुक़ाबले 5G डाउनलोड स्पीड में तुलनात्मक रूप से Apple यूज़र्स को फ़ायदा दिखता नज़र आया, क्योंकि इसके नए 5G iPhones पर डाउनलोड स्पीड 2.3 गुना अधिक रही।

iPhone vs Android 5G Download Speed

वहीं इस लिस्ट में टॉप से शुरू करें तो जैसा हमनें पहले बताया Samsung Galaxy S21 5G इसमें सबसे आगे रहा, जिसमें 5G डाउनलोड स्पीड औसतन 56Mbps दर्ज की गई।

वहीं इसके बाद लिस्ट में दूसरे स्थान पर रहा TCL Revvl 5G, जिसमें औसतन 5G डाउनलोड स्पीड 49.8Mbps रहीं, इसके बात तीसरे स्थान पर जगह बनाई OnePlus के लेटेस्ट फ़ोन OnePlus 8T+ ने जिसने 49.3Mbps का आँकड़ा छुआ। दिलचस्प ये रहा कि इस लिस्ट में टॉप स्थान पर iPhones जगह नहीं बना सके।

iphone-12-5g-internet-speeds-slower-than-android-smartphones

बता दें ये OpenSignal की रिपोर्ट 11 नवंबर, 2020 से लेकर 26 फरवरी, 2021 के बीच जुटाए गए डेटा एक अनुसार बनाई गई है।

इस रिपोर्ट की मानें तो 5G कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में Apple यानि iPhones यूजर्स को मिलने वाली 5G डाउनलोड स्पीड Samsung फ़ोनो के मुक़ाबले 18% तक कम रही।

See Also
npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि भला Samsung फ़ोन iPhones से आगे कैसे निकल गए? तो आपको बता दें 9to5Mac की रिपोर्ट के मुताबिक iPhones के मुक़ाबले Samsung फ़ोनों की 5G डाउनलोड स्पीड ज्यादा होने की वजह कंपनी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ Samsung व अन्य Android फ़ोन निर्माता RF डिजाइन के मामले में Apple से आगे हैं, जिसका असर 5G या 4G की स्पीड पर भी पड़ता है। वहीं Apple ने Samsung व अन्य के मुक़ाबले बाद में 5G तकनीक पर काम शुरू किया है।

आपको बता दें Apple iPhone 12 सीरीज को पिछले साल कंपनी के अपने पहले 5G लाइनअप के तौर पर लॉन्च किया था।

इस बीच Samsung ने इस साल 2021 में ही अपने 5G फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की थर्ड-जेनरेशन पेश की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.