Now Reading
नासा ने पेश किया “मार्स पर्सीवरेंस फ़ोटो बूथ”; मंगल ग्रह पर ऐसे लें सकते हैं अपनी तस्वीर!

नासा ने पेश किया “मार्स पर्सीवरेंस फ़ोटो बूथ”; मंगल ग्रह पर ऐसे लें सकते हैं अपनी तस्वीर!

nasa-mars-perseverance-photo-booth

यूँ तो अक्सर आपने फ़िल्मों में मंगल ग्रह (Mars) पर लोगों को रहते देखा होगा। और इसको हक़ीक़त बनाने के लिए दुनिया भर की कई बड़ी स्पेस कंपनियाँ कोशिश भी कर रही हैं, लेकिन अब नासा (NASA) ने अपने मार्स पर्सीवरेंस फ़ोटो बूथ (Mars Perseverance Photo Booth) सुविधा के ज़रिए लोगों को कम से कम मंगल ग्रह पर तस्वीर लेने की सुविधा ज़रूर दे दी है।

जी हाँ! आप मंगल ग्रह पर अपनी तस्वीरें ले सकते हैं, वो भी ख़ुद NASA आपको ये सुविधा दे रहा है। असल में आपने NASA के Mars Mission या कहें तो मिशन मंगल के बारे में तो सुना ही होगा। नहीं सुना? तो कोई बात नहीं, यहाँ जान लीजिए।

असल में NASA ने जुलाई 2020 में लाल ग्रह कहे जाने वाले Mars में एक रोबोटिक रोवर, पर्सीवरेंस (Perseverance) भेजा था, जिसने हाल ही में ग्रह में लैंड किया है और वहाँ से कई दिलचस्प तस्वीरें भेजनी शुरू कर दी हैं।

ये पर्सीवरेंस (Perseverance) रोवर असल में मंगल के कुछ सबसे दुर्गम माने जाने वाले जेजेरो क्रेटर पर लैंड हुआ है। 7 फीट के रोबोटिक आर्म, 23 कैमरे, दो माइक्रोफोन और एक ड्रिल मशीन से लैस ये रोवर मंगल ग्रह पर एक साल (पृथ्वी के हिसाब से 687 दिन) तक रहेगा। इसके बाद ये वहाँ के कुछ सैंपल्स के साथ वापस पृथ्वी पर लाया जाएगा।

क्या है Mars Perseverance Photo Booth?

असल में दिग्गज़ स्पेस एजेन्सी, NASA ने अब रोवर द्वारा भेजी गई तस्वीरों को रिसर्च के साथ ही अब एक अनोखे इस्तेमाल के लिए भी उपलब्ध करवाने का फ़ैसला किया है और इस सुविधा को लाइव भी कर दिया गया है।

असल में आप NASA की आधिकारिक वेबसाइट पर मंगल ग्रह (Mars) की वास्तविक तस्वीरों के साथ अपने या अपने दोस्तों/परिवार वालों की तस्वीरों को मर्ज़ कर सकते हैं, और यह ऐसा लगेगा जैसे आपने मंगल ग्रह में ही वो तस्वीर खिंचवाई हो।

NASA ने इस सुविधा को Mars Perseverance Photo Booth का नाम दिया है। आपको करना सिर्फ़ इतना होता है कि पहले रोवर द्वारा खिंची गई मंगल ग्रह की कुछ तस्वीरों में से कोई भी तस्वीर सेलेक्ट करें और फिर अपनी किसी फ़ोन को अपलोड करें।

nasa-mars-perseverance-photo-booth-make-photo

इसके बाद NASA की वेबसाइट अपना काम करेगी और आपको अपनी फ़ोटो के पीछे बैकग्राउंड में मंगल ग्रह की वो तस्वीर लगी मिल जाएगी, जिसको आप वहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

See Also
अब परीक्षण के बाद प्राइम लाइट की सदस्यता ले सकता है।

आपको बता दें इन तस्वीरों में आपको “Mars Perseverance” का वॉटरमार्क नज़र आएगा। हालांकि, तस्वीरें शानदार हैं। इसमें

आपको एज-डिटेक्शन से सम्बंधित कुछ समस्या ज़रूर नज़र आ सकती है, लेकिन यक़ीन मानिए इतना तो चलता है और आपको बाक़ी अपनी उन तस्वीरों को देखकर काफ़ी मज़ा आएगा।

अब आप अगर इस टूल को आज़माना चाहते हैं तो आप NASA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं। Click Here For NASA Mars Perseverance Photo Booth

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.